logo

आजादी का अमृत महोत्सव : बिहार में सभी पंचायतों और वार्डों में फहराया जाएगा तिरंगा, सरकार ने जारी किया आदेश

flag.jpg

डेस्क:

आजादी की 75वीं वर्षगांठ (75th anniversary of independence) के अवसर पर बिहार सरकार (Bihar Government) ने राज्य के सभी पंचायतों और वार्डों (Panchayats and wards) में तिरंगा फहराने का आदेश जारी किया है। सरकार ने कहा है कि राज्य के सभी 8067 पंचायतों और 111387 वार्डों में 15 अगस्त 2022 को तिरंगा फहराया जाएगा। इसके लिए सरकार ने पंचायत विभाग (Panchayat Department) की तरफ से सभी जिलाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया है। वहीं पंचायती राज विभाग इस अभियान को सफल बनाने की तैयारियों में जुट गई है।

 

विशेष ग्राम सभा का आयोजन कर दी जाएगी जानकारी
बिहार के पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने इस विषय पर कहा कि आजादी की 75वीं वर्षगांठ को आजादी के अमृत महोत्सव के रूप में मनाया जा रहा है, जिसके तहत कई तरफ के नये उत्सव का आयोजन किया गया। इसी कड़ी में इस स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राज्य के सभी पंचायत और वार्ड में तिरंगा फहराया जाएगा। इसके लिए सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दे दिया गया है। उन्हें कहा गया है कि स्वतंत्रता दिवस के 2 दिन पूर्व ही सभी पंचायतों में एक विशेष ग्राम सभा का आयोजन कर आजादी के विभिन्न पहलुओं एवं स्थानीय स्वतंत्रता सेनानियों पर प्रकाश डालना है। 

ध्वज संहिता 2022 के नियमों का पालन करना अनिवार्य
पंचायती राज मंत्री ने कहा कि मुखिया एवं वार्ड सदस्य द्वारा ध्वज संहिता 2022 के नियमों का पालन करना अनिवार्य है। स्थानीय आजीविका संगठनों से विभिन्न आकार यथा 20x30,16x24,6x9 का झंडा क्रय करने का निदेश दिया गया है। प्रत्येक पंचायत एवं वार्डों में ध्वजारोहण के लिए अधिकतम 1000/- (एक हजार) रुपया छठे राज्य वित्त आयोग की सामान्य निधि से किया जाएगा।

ये लोग करेंगे झंडोतोलन
बता दें कि सभी वार्ड में एक-एक सरकारी भवन, सामुदायिक भवन, हर घर नल जल के अंतर्गत बनी पानी टंकी, मनरेगा भवन इत्यादि पर झंडोत्तोलन किया जाए. ग्राम पंचायत भवन में झंडोतोलन स्थानीय पंचायत के मुखिया करेंगे, जबकि वॉर्ड में वॉर्ड सदस्य झंडोत्तोलन करेंगे।