logo

BIHAR : महाबोधि मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था होगी हाईटेक, प्रशासन ने उठाये यह कदम

Mahabodhitemple_2.jpg

गया:
पटना (Patna) के फुलवारी शरीफ से पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) के साथ संबंधों के आरोप में पुलिस(Patna Police) ने दो लोगों को गिरफ्तार किया था। जिनपर लगातार कारवाई की जा रही है। आतंकी गतिविधियों  से खुलती परतों के बीच राज्य के जिलों को भी अलर्ट मोड पर रखा गया है। बताया जा रहा है कि इस घटना के बाद बोधगया स्थित विश्व धरोहर महाबोधि मंदिर (World Heritage Mahabodhi Temple) की सुरक्षा व्यवस्था को और पुख्ता किया जाएगा। इसके लिए पुलिस प्रशासन ने रणनीति तैयार की है।

हर गतिविधियों की होगी निगरानी

गया एसएसपी हरप्रीत कौर ने बताया कि पटना में सामने आए हालिया गतिविधियों को लेकर भी अलर्ट है, क्योंकि बोधगया अंतरराष्ट्रीय स्तर का स्थान है। यहां दूर-दूर से लोग आते हैं, इसलिए यहां चौकसी हमेशा रहती है। एसएसपी ने बताया कि एक कंपनी बल और बढ़ाए जाएंगे, जो कि बाहर की सुरक्षा में लगाए जाएंगे। वहीं सीसीटीवी हाई क्वालिटी वाले लगाए जाने हैं। पूर्व के भी सीसीटीवी कैमरे लगे हैं और हर गतिविधियों की निगरानी होती रहती है।

बी सैप की तीन कंपनियों को दिया जाएगा सुरक्षा का जिम्मा
वहीं महाबोधि मंदिर की अंदर की सुरक्षा के लिए बी सैप की तीन कंपनियों के जिम्मे है, जिसके इंचार्ज भी बी सैप के एडिशनल एसपी हैं। इसमें जिला बल के भी एक इंस्पेक्टर की तैनाती है। वहीं बाहर की सुरक्षा पर जिला बल की निगरानी होती है। पेट्रोलिंग हमेशा रहती है और इसकी समीक्षा भी की जाती है। वॉच टावर से महाबोधि मंदिर की सुरक्षा की निगरानी हो रही है। वहीं स्केनर से भी सही तरीके से काम लिया जा रहा है।