logo

हॉलीवुड की ब्लॉकबस्टर फिल्म 'ओपेनहाइमर' में भगवत गीता को लेकर भारत में क्यों छिड़ा विवाद, जानिए...

openheimer.jpg

द फॉलोअप डेस्क
हाल ही में रिलीज हुए  हॉलीवुड फिल्म 'ओपेनहाइमर' विवादों में घिर गई है। भारत में कई हिंदू संगठन ने फिल्म के एक सीन अपत्ति जताई है। फिल्म में भगवत गीता के प्रति दिखाए गए अंतरंग दृश्य को लेकर सोशल मीडिया पर लोग लगातार नाराजगी जाहिर कर रहे हैं। कुछ लोगों ने फिल्म को बायकॉट करने की भी बात कही है। अब इस मामले पर सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर का बयान सामने आया है।

CBFC की विफलता पर अनुराग ठाकुर ने जाहिर की नाराजगी 

अनुराग ठाकुर ने विवादित सीन पर कड़ा रुख अपनाया है। मंत्री ने आपत्तिजनक दृश्य पर केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (CBFC) से जवाब मांगा है। मंत्री ने फिल्म निर्माताओं को फिल्म से विवादास्पद दृश्य तुरंत हटाने का निर्देश दिया है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार उन्होंने चेतावनी दी है कि फिल्म की स्क्रीनिंग को मंजूरी देने में शामिल सभी CBFC सदस्यों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। अनुराग ठाकुर ने जनता के हितों की रक्षा करने में CBFC की विफलता पर नाराजगी जाहिर की है। 


इस सीन को लेकर हो रहा विवाद
फिल्म के एक सीन को लेकर आलोचना की जा रही है। दरअसल, फिल्म में लीड रोल किलियन मर्फी एक सीन में अपने निजी पलों के दौरान संस्कृत में लिखा एक वाक्य पढ़ते हैं। कहा जा रहा है कि यह वाक्य भगवत गीता की है। इसे लेकर सोशल मीडिया पर जोरदार विरोध जारी है। 


'ओपेनहाइमर' के बारे में जानिए
हाल ही में 'ओपेनहाइमर' नाम की एक हॉलीवुड फिल्म रिलीज हुई है। फिल्म 'परमाणु बम के जनक' और मशहूर भौतिक विज्ञानी रॉबर्ट जे. ओपेनहाइमर की कहानी पर आधारित है। फिल्म ब्रिटिश-अमेरिकी फिल्ममेकर क्रिस्टोफर नोलन द्वारा लिखित, निर्मित और निर्देशित है। फिल्म में किलियन मर्फी लीड रोल में है और एमिली ब्लंट उनकी पत्नी बनी हुई हैं। मैट डेमन, रॉबर्ट डाउनी जूनियर, फ्लोरेंस पग, जोश हार्टनेट, केसी एफ्लेक, रामी मालेक और केनेथ ब्रानघ सहायक भूमिकाओं में हैं। फिल्म का प्रीमियर 11 जुलाई को पेरिस के ल ग्रैंड रेक्स में हुआ और इसे यूनिवर्सल पिक्चर्स द्वारा 21 जुलाई को यूके, अमेरिका और भारत समेत कई देशों में रिलीज किया गया।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N