logo

Education : उलझन में न पड़े छात्र! जानें CUET 2022 के सिलेबस से लेकर दाखिला तक का पूरा पैटर्न

cuet.jpg

डेस्क
राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी यानी एनटीए ने यूजी कक्षाओं के कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET), 2022 के तारीख की घोषणा कर दी है। इस परीक्षा को लेकर छात्रों में काफी उलझन नजर आ रही है। कभी कट ऑफ के अनुमानों को लेकर तो कभी सिलेबस के बीच छात्र झूलते नजर आ रहे हैं। दिल्ली टीचर्स एसोसिएशन (डीटीए) के अध्यक्ष डॉ. हंसराज सुमन ने छात्रों की कनफ्यूजन दूर करने की कोशिश की है।

कोचिंग सेंटर उठा रहें सबसे ज्यादा फायदा
डॉ. हंसराज सुमन ने कहा कि CUET को लेकर बच्चों में काफी कनफ्यूज दिख रहे है। जिसका सबसे ज्यादा फायदा कई कोचिंग सेंटर उठा रहे हैं। सीयूईटी को लेकर हर तरफ कोचिंग खुल गए हैं जबकि ये पहले से स्पष्ट कर दिया गया है कि इस परीक्षा में एनसीईआरटी का 11वी 12वीं का सिलेबस पूछा जाएगा, फिर भी छात्र समझ नहीं पा रहे कि इसका पैटर्न या सिलेबस कैसा होगा।

सीयूईटी ने आधिकारिक वेबसाइट पर सिलेबस की पूरी जानकारी दी है
CUET परीक्षा को लेकर सबसे बड़ा सवाल है सिलेबस। एग्जाम में सवाल कैसे पूछे जाएंगे सवाल कहां से आएंगे और तैयारी कहां से की जाएं। तो इस कड़ी में सीयूईटी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर इसकी पूरी डिटेल दी है। आप सबसे पहले ये तय करें कि आपको किन सब्जेक्ट में एडमिशन लेता है, जोकि आपके 12वीं के बेस्ट फोर सब्जेक्ट हो सकते हैं। फिर इसके सिलेबस के बारे में आप आधिकारिक वेबसाइट पर https://cuet.samarth.ac.in/index.php/site/syllabus लिंक से जा सकते हैं।

घंटे 30 मिनट में कुल 100 प्रश्नों के उत्तर देने होंगे
वहीं एग्जाम पैटर्न की बात करें तो अभ्यर्थी को 2 घंटे 30 मिनट में कुल 100 प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। उम्मीदवार कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट पैटर्न 2022 और मार्किंग स्कीम के लिए आप https://cuet.samarth.ac.in पर जाकर इससे जुड़ी सारी डिटेल देख सकते हैं। हालांकि NTA ने एक ताजा नोटिस जारी करके CUET 2022 के इंफॉर्मेशन बुलेटिन में बदलाव किया है। इस नोटिस में CUET के मार्किंग स्कीम में भी बदलाव करने की जानकारी दी गई है।

कट ऑफ के आधार पर दाखिला मिलेगा
छात्रों के मन में एक सवाल ये भी उठता है कि उनके सीयूईटी कट ऑफ के आधार पर कैसे उन्हें अपनी पसंद की यूनिवर्सिटी में दाखिला मिलेगा। इसके लिए उन्होंने जिस कॉलेज में एडमिशन लेने का मन बनाया है, उसके बारे में पहले पूरी जानकारी प्राप्त कर लें। या पसंदीदा कॉलेज का पिछले कुछ सालों का कट ऑफ जांच लें। इसके लिए आप इस लिंक https://cuet.samarth.ac.in/index.php/app/info/universities पर जाकर भी सब्जेक्ट वाइज तैयारी का पूरा तरीका जान सकता हैं।

 मॉक टेस्ट से करें तैयारी
राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी यानी एनटीए ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET), 2022 के लिए मॉक टेस्ट को जारी कर दिया है। अब टेस्ट ऑनलाइन पोर्टल पर उपलब्ध है। जिन उम्मीदवारों ने सीयूईटी परीक्षा, 2022 के लिए आवेदन किया है, वे परीक्षा के मॉक टेस्ट को ऑफिशियल वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर जाकर चेक और डाउनलोड कर सकते हैं।


पहली बार केंद्रीकृत प्रवेश परीक्षा का आयोजन
यह पहली बार है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा पूरे भारत के सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में प्रवेश के लिए एक केंद्रीकृत प्रवेश परीक्षा आयोजित की जा रही है। एनटीए ने एक आधिकारिक नोटिस में कहा कि केंद्रीय विश्वविद्यालय प्रवेश प्रणाली में यूजी पाठ्यक्रम के लिए यह एकमात्र परीक्षा है।