logo

वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे : फास्ट फूड का बढ़ता चलन दे रहा बीमारियों को दावत

images_(3).jpg

डेस्क: 

दुनियाभर में 7 जून को  वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य लोगों को साफ, सुरक्षित और पौष्टिक खाने के महत्व को बताना है और उनके प्रति जागरूक करना है। हर साल फास्‍ट फूड्स का ट्रेंड तेजी से बढ़ रहा है और लोग कई तरह की बीमारियों से ग्रस्‍त हो रहे हैं।  ऐसे में ज़रूरी है कि लोग अपनी बेहतर सेहत के लिए अपने खानपान और उनका चुनाव सही जानकारी के साथ कर सकें।


इस साल  का थीम  सेफर फूड, बेटर हेल्‍थ
इस साल वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे का थीम है-‘सेफर फूड, बेटर हेल्‍थ’ यानी कि सुरक्षित भोजन, बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य। बता दें, हर साल दुनिया भर में 60 करोड़ लोग खराब खाने के सेवन से बीमार होते हैं यानी 10 में से एक व्यक्ति खराब खाने के कारण बीमार हो जाता है। ऐसे में लोगों को खाने से जुड़ी अच्छी आदतों के बारे में पता होना जरूरी है। 


दिसंबर 2018 में हुई शुरुआत
इस दिन की शुरूआत दिसंबर 2018 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने खाद्य और कृषि संगठन के सहयोग से इस दिन को मनाने की घोषणा की थी।  तब से विश्व स्वास्थ्य संगठन व खाद्य और कृषि संगठन इस क्षेत्र में काम कर रहे अन्य संगठनों के सहयोग से ‘विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस’ को सेलिब्रेट करने का काम करते हैं।


वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे का उद्देश्य
हर साल 7 जून को वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे मनाने का उद्देश्य लोगों को पौष्टिक खाद्य पदार्थों के प्रति जागरूक करना है और मानव शरीर के लिए पोषण से भरपूर भोजन के महत्‍व की जानकारी देनी है। इस तरह कह सकते हैं कि इस दिन का उद्देश्‍य है खाने की चीजों के खराब होने के जाखिमों को रोकना, उनका पता लगाना और उनका प्रबंधन करना।