logo

प्राण प्रतिष्ठा : US, UK, फ्रांस, सिडनी, ऑस्ट्रेलिया; दुनिया के और किन देशों में है उत्सव का माहौल  

US_UK.jpg

द फॉलोअप डेस्क 

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा (Ram Mandir Pran Pratistha) का उत्सव सिर्फ भारत ही नहीं, बल्कि US, UK, फ्रांस, सिडनी, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, मॉरिशस, कैरेबियन देश और दुनिया के कई अन्य मुल्कों में मनाया जा रहा है। बता दें कि आज 22 जनवरी को अय़ोध्या में निर्मित राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा देश के पीएम नरेंद्र मोदी अपने हाथों से कर रहे हैं। खबर लिखे जाने तक पीएम मोदी राम मंदिर के गर्भगृह में मौजूद हैं। प्राण प्रतिष्ठा का उत्सव दुनियाभर के मुल्कों में अलग-अलग तरीके से देखा जा रहा है। पहले से ही खबर आ रही थी कि अमेरिका के टाइम स्कॉवयर और सिलिकन वैली में उत्सव की तैयारी की जा रही है। टाइम स्कॉवयर और सिलिकन वैली में प्राण प्रतिष्ठा समारोह का सीध प्रसारण किया जा रहा है। 


यूएस में इस तरह से मनाया जा रहा उत्सव 

मिली खबरों में बताया गया है कि अमेरिका के टाइम स्कॉवयर और सिलकिन वैली में कई स्थानों और मंदिरों के बाहर प्राण प्रतिषठा समारोह का लाइव टेलीकास्ट किया जा रहा है। मंदिरों से रामभजन की धुन सुनाई दे रही है और लोगों के बीच प्रसाद बांटे जा रहे हैं। बता दें कि सिलिकन वैली में कल यानी 21 जनवरी को ही रैली भी निकाली गई थी। रैली ने 120 किमी की लंबी यात्रा तय की। वैली से निकली रैली का समापन फेमोंट के उपनगरीय इलाके में हुआ। समापन पर टेस्ला लाइट शो का आयोजन किया गया था। इसमें राम की कथा को डिजिटल माध्यम से पेश किया गया। इसके साथ रैली का मुख्य आकर्षण रहा वो वैन जो प्रभु राम की विभिन्न् भंगिमाओं को डिजिटल माध्यम से पूरी रैली के दौरान टेलीकास्ट करता रहा। खबर है रैली में कम से कम 1200 कार, 60 बाइक और कुछ बसें भी शामिल हुई।

इन देशों में भी उत्सव का माहौल 

यूएस के अलावा ब्रिटेन, कनाडा, मॉरिशस, ऑस्ट्रेलिया, नेपाल, सिडनी और फ्रांस जैसे देशों में में राम भक्तों के बीच उत्सव का माहौल है। नेपाल, कनाडा और ब्रिटेन से मिली खबरों में बताया गया है कि यहां के मंदिरों में प्राण प्रतिष्ठा के एक दिन पहले से मंदिरों में अनुष्ठान पूरे किये जा रहे हैं। लोग एक दूसरे को तिलक लगाकर बधाई दे रहे हैं और पूजा-अर्चना के बाद प्रसाद का वितरण किया जा रहा है। लगभग सभी मंदिरों के बाहर से प्राण प्रतिष्ठा समारोह का लाइव प्रसारण किया जा रहा है। वहीं, कैरेबयिन राष्ट्र जैसे त्रिनिनाद और टोबैगो में हजारों की संख्या में लोग रामलला आगमन के उत्सव में शामिल हैं। कई स्थानों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम हो रहे हैं और रामकथा का वाचन हो रहा है। कनाडा के ओंटारियो और ऑकविले में राम उत्सव का माहौल देखा जा रहा है।