logo

टाइटैनिक जहाज का मलबा देखने गए 5 लोगों की हुई मौत, जानें कहां मिली लापता पनडुब्बी

0860.jpg

द फॉलोअप डेस्क
टाइटैनिक जहाज का मलबा देखने के लिए टाइटन पनडुब्बी में सवार सभी 5 लोगों की मौत हो गई है। टाइटन पनडुब्बी का मलबा अटलांटिक महासागर में मिला है। 1912 में समंदर में डूबे टाइटैनिक जहाज के मलबे से करीब 1600 फीट नीचे पनडुब्बी का मलबा मिला है। बताते चलें कि पनडुब्बी 18 जून की शाम को पायलट समेत चार टूरिस्ट को लेकर टाइटैनिक का मलबा दिखाने गई थी। जिसमें ब्रिटिश बिजनेसमैन हैमिश हार्डिंग, फ्रांस के डाइवर पॉल-हेनरी, पाकिस्तानी-ब्रिटिश कारोबारी शहजादा दाऊद, उनका बेटा सुलेमान और ओशनगेट कंपनी के CEO स्टॉकटॉन रश शामिल थे। पनडुब्बी की ऑनर कंपनी ओशनगेट (OceanGate) ने इस हादसे की पुष्टि कर दी है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कंपनी ने अपने बयान में कहा कि हमने टाइटन पनडुब्बी में सवार सभी यात्रियों को खो दिया है। हालांकि, इनके शव अब तक बरामद नहीं हुए हैं। मालूम हो कि 18 जून को अपने सफर में निकलने के 1:45 घंटे बाद ही पनडुब्बी लापता हो गई थी।

कई देशों के बचाव दल पनडुब्बी ढूंढने में जुटे थे
पनडुब्बी के लापता होने की सूचना मिलते ही अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा समेत कई देशों के खोजकर्ताओं की टीम सर्च-ऑपरेशन में जुट गई थीं। इस अभियान को 96 घंटे बीत चुके थे। बताते चलें कि पहले ही बताया गया था कि पनडुब्बी में 4 दिन के लायक ही ऑक्सीजन थी। इधर, पनडुब्बी के दुर्घटनाग्रस्‍त होने की वजहों को जानने की कोशिश की जा रही है।

मलबा देखने के लिए एक व्यक्ति को करने होते हैं 2 करोड़ खर्च

लगभग 111 साल पहले 15 अप्रैल 1912 को उत्तरी अटलांटिक महासागर में टाइटैनिक नाम के जहाज के डूबने से 1,500 लोगों की मौत हो गई थी। इस दुर्घटना के 73 साल बाद यानी 1985 में कनाडा के पास न्यूफाउंडलैंड द्वीप के पास इस जहाज का मलबा मिला जो करीब समुद्र के 13 हजार फीट नीचे था। इसकी जानकारी मिलते ही लोग इसको देखने की इच्छा जाहिर करने लगे थे। हालांकि,  वर्ष 2021 में इस मलबे को दिखाने के लिए अमेरिकी कंपनी ओशेनगेट ने टाइटैनिक टूरिज्म की शुरुआत की। आठ दिनों की यात्रा के लिए प्रत्येक टूरिस्ट से 2.50 लाख डॉलर यानी करीब 2 करोड़ रुपए लेती है। कनाडा के सेंट जॉन न्यूफाउंडलैंड से इस यात्रा की शुरुआत होती है। जानकारी के अनुसार ये समुद्री यात्रा 8 दिन और 7 रात की होती है। एक बार में कुल 5 लोग ही इस टूर पर जा सकते हैं।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N