logo

दक्षिण कोरिया में अब 'कुत्ता' खाना मना है, पकड़ाये तो होगी 3 साल की जेल; संसद बना रहा कानून

dog_pic.jpg

द फॉलोअप डेस्क
दक्षिण कोरिया (South Korea) में कुत्ते की मांस खाने वालों की अब खैर नहीं। कुत्ते की मांस का सेवन या इसके व्यापार पर दक्षिण कोरिया में पूरी तरह रोक लग गई है। इसके लिए कोरिया संसद द्वारा बिल पास किया गया है। नेशनल असेंबली की करसपॉन्डेंड कमिटी (Correspondent Committee of the National Assembly) के अनुसार, बिल के कानून बनने के बाद कुत्ते के मांस से बनने वाले फूड प्रोडक्ट के वितरण और बिक्री पर प्रतिबंध लग जाएगा। हालांकि जो लोग कुत्ते का मांस या इससे जुड़ी किसी और चीज का सेवन करते हैं, उन्हें सजा नहीं दी जाएगा। इससे साफ पता चलता है कि कानून का असर उन लोगों पर पड़ेगा, जो इससे जुड़ा व्यापार करते हैं। 


कठोर नियम होंगे लागू, इतना लगेगा जुर्माना  
बिल के तहत कठोर नियम लागू किए जाएंगे। अगर कोई व्यक्ति कानून तोड़ता है तो उसे 3 साल तक की जेल या 30 मिलियन वॉन ($22,800) का जुर्माना होगा। इसके अलावा जो व्यक्ति खाने के लिए कुत्तों को पालता है या जानबूझकर कुत्ते के मांस से बना भोजन करता है, परिवहन और भंडारण करता है, बेचता है, उसे भी जेल और जुर्माने की सजा मिलेगी। कुत्तों का खाने के उद्देश्यर से पालन करने वाले लोग, इससे जुड़े रेस्टोरेंट चलाने वाले और इस व्यापार से जुड़े बाकी लोगों को तीन साल का वक्त दिया गया है, इन्हें अपने व्यापार को बंद करना होगा या बदलना होगा। स्थानीय सरकारों को कुत्ते से जुड़ा बिजनेस करने वालों को बिजनेस बदलने के लिए समर्थन देना होगा। 


1,600 रेस्तरां में परोसा जा रहा कुत्ता का मांस
बता दें, साउथ कोरिया की तरह ही वियतनाम और दक्षिणी चीन में भी कुत्ते का मांस खाने का इतिहास रहा है. साउथ कोरिया में लोगों के बीच ऐसा माना जाता है कि गर्मियों में कुत्ते का मांस खाने से गर्मी से राहत मिलती है. ये सस्ता होता है और इसमें प्रोटीन भी होता है। अप्रैल 2022 तक लगभग 1,100 फार्म लगभग 1,600 रेस्तरां में परोसे जाने वाले 570,000 कुत्तों का प्रजनन कर रहे थे। प्रजनकों और विक्रेताओं के गठबंधन, कोरियन एसोसिएशन ऑफ एडिबल डॉग्स ने कहा कि प्रतिबंध से 1.5 मिलियन कुत्तों को पालने वाले 3,500 फार्मों के साथ-साथ 3,000 रेस्तरां भी प्रभावित होंगे। 

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N\