logo

नौकरों को प्रताड़ित करने के मामले में सबसे धनी हिंदुजा परिवार को राहत, शिकायतकर्ताओं ने आरोप वापस लिये  

HINDUJA2.jpg

द फॉलोअप नेशनल डेस्क 

ब्रिटेन के सबसे धनी परिवार हिंदुजा परिवार को स्विट्जरलैंड की ऊपरी अदालत ने राहत देते हुए सभी आरोपों से मुक्त कर दिया है। बता दें कि एक दिन पहले 21 जून को स्विट्जरलैंड की एक लोअर कोर्ट ने हिंदुजा परिवार के 4 सदस्यों को जेल की सजा सुनाई थी। हिंदुजा परिवार पर अपने कुछ स्टॉफ का शोषण करने का आरोप लगाया गया था। एक मीडिया रपट के मुताबिक सभी शिकायतकर्ता स्टॉफ ने अपने आरोप वापस ले लिये हैं। इस मामले में प्रकाश हिंदुजा और उनकी पत्नी कमल हिंदुजा को साढ़े चार साल की सजा सुनाई गयी थी। साथ ही उनके बेटे अजय और बहू नम्रता को 4 साल की सजा मिली थी। हालांकि, उन्हें हिरासत में नहीं लिया गया था। बाद में परिवार ने फैसले को अपर कोर्ट में चैलेंज किया था। 


भारतीय कर्मचारियों ने लगाये थे आरोप 

गौरतलब है कि ब्रिटेन की सबसे धनी हिंदुजा फैमली को कोर्ट ने कल यानी 22 जून को सजा सुनाई थी। हिंदुजा फैमली के 4 सदस्यों को स्विट्जरलैंड की एक अदालत ने जेल की सजा सुनाई थी। हिंदुजा फैमिली को ब्रिटेन का सबसे अमीर फैमिली माना जाता है। उनके घर और दफ्तर में अनेकों कर्मचारी काम करते हैं। इन कर्मचारियों में कई भारतीय कर्मचारी भी शामिल हैं। भारतीय कर्मचारियों ने हिंदुजा फैमिली पर गंभीर आरोप लगाए हैं। इसी मामले में फैमिली को जेल की सुनाई गयी थी। 


पहले भी ह्यूमन ट्रैफिकिंग के आरोप लग चुके हैं
मिली खबरों के मुताबिक, हिंदुजा फैमिली पर पहले भी ह्यूमन ट्रैफिकिंग के आरोप लग चुके हैं। हालांकि इस आरोप से दंपत्ति को बरी किया जा चुका है। लेकिन इस बार फैमिली के 4 सदस्यों पर भारतीय कर्मचारियों के शोषण करने का आरोप लगा था। मीडिया से मिल रही खबरों के मुताबिक स्विट्जरलैंड की एक अदालत ने शोषण के मामले में हिंदुजा फैमिली को जेल की सजा सुनाई थी। बता दें कि हिंदुजा फैमिली ब्रिटेन में लगभग 37 अरब पाउंड यानी 47 अरब डॉलर की प्रापर्टी का मालिक है। 

Tags - Hinduja familyreliefBreaking Newscourt news