logo

अबू धाबी में बने इस मंदिर में क्या है खास, कल पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे उद्धाटन 

tample.jpg

द फॉलोअप डेस्क 


यूएई (UAE) की राजधानी अबू धाबी (Abu Dhabi) में बने हिंदू मंदिर का उद्घाटन कल यानी बुधवार 14 फरवरी को पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के हाथों होना है। इस मंदिर की चर्चा यूएई सहित सभी मुस्लिम मुल्कों में हो रही है। अबू धाबी का ये भव्य और विशाल आकार का मंदिर लगभग 27 एकड़ जमीन पर बनाया गया है। इसे बनाने में ईंट की जगह गुलाबी चूना, पत्थर और सफेद संगमरमर का इस्तेमाल किया गया है। ये जानना भी जरूरी है कि बीएपीएस मंदिर के निर्माण जमीन यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान की ओऱ से दान में दी गयी है। माना जा रहा है कि दोनों देशों के बीच संबंधों में अब और मजबूती आयेगी। यूएई में बना ये पहला हिंदू मंदिर है। 

पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन 

14 फरवरी को अबू धाबी में बने इस मंदिर का उद्घाटन पीएम मोदी करेंगे। पीएमओ ने इस बात की पुष्टि की है। कहा है कि पीएम मोदी के अबू धाबी की दौरे की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। बता दें कि उद्घाटन से पहले मंदिर में वैदिक यज्ञ किया गया है। इस आयोजन में 980 से अधिक श्रद्धालुओं ने हिस्सा लिया। साथ ही वैश्विक सुख-समृद्धि के लिए प्रार्थाना की गयी। इस दौरान मंदिर के प्रांगण में सांस्कृतिक विविधता के साथ आध्यात्मिक एकता की झलक भी दिखाई पड़ी। इस पूरे का आयोजन का एक अहम हिस्सा हारमनी ऑफ फेस्टिवल नाम दिया गया। 

स्वामी महाराज के मार्गदर्शन में निर्माण 

गौरतलब है कि मंदिर का निर्माण परम पूज्य महंत स्वामी महाराज के मार्गदर्शन में किया गया है। वहीं, मंदिर परियोजना का नेतृत्व कर रहे स्वामी ब्रह्मविहारीदास ने मंदिर के बारे में बताया कि इस प्रकार का यज्ञ भारत के बाहर शायद ही कभी हुआ हो। यह दुर्लभ क्षण वैश्विक एकता के संदेश को संदेश को फैलाने वाला है। कहा कि इस मंदिर के लिए यूएई में रहने वाले हिंदू कई सालों से मांग कर रहे थे।