logo

शिक्षकों की नियुक्तियों का रास्ता हो रहा साफ, सरकार ने भेजी अधियाचना 

jagarnath8.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
नियुक्तियों का रास्ता साफ हो रहा है। नियुक्ति नियमावली में संशोधन व जिलास्तरीय नियुक्ति में डब्ल्यूएस के आरक्षण के प्रावधान के बाद अब नियुक्ति प्रक्रिया लगभग शुरू हो गयी है। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने 3800 शिक्षक व प्रयोगशाला सहायक की नियुक्ति के लिए अधियाचना जेएसएससी को भेज दी है। राज्य के 510 प्लस टू स्कूलों में 3120 शिक्षकों नियुक्त होंगे।  690 प्रयोगशाला सहायक भी नियुक्त किये जाएंगे। इसके लिए पहले भी आवेदन जमा हो गया था। लेकिन हाइकोर्ट से नियोजन नीति रद्द होने के बाद अधियाचना वापस भेज दी गयी थी। लेकिन फिर से अधियाचना भेजी गयी है। 


पिछले साल ही शुरू हुई थी प्रकिया 
बता दें कि 11 विषय के शिक्षक की नियुक्ति होगी।  प्राथमिक व मध्य विद्यालय में 50 हजार शिक्षकों की नियुक्ति के लिए आरक्षण रोस्टर क्लियर होने वाला है। इनमें से 25996 नियुक्ति की अधियाचना भी जिलों से मांगी जायेगी। अप्रैल में अधियाचना जेएसएससी को भेज दी जायेगी। गौरतलब है कि पिछले साल सितंबर में शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू क गयी थी। अधियाचना विभाग को भेज दी गयी थी। लेकिन जिलास्तरीय नियुक्ति में इडब्ल्यूएस के आरक्षण को लेकर शिक्षा विभाग द्वारा कार्मिक विभाग से मार्गदर्शन मांगा गया था। चुंकी अब नियुक्ति नियमावली औख इडब्ल्यूएस आरक्षण का प्रावधान दोनों क्लीयर है तो नियुक्ति प्रक्रिया शुरू की जायेगी। 


दूसरे चरफ की लिए भी आवेदन मांगे जाएंगे 
प्राथमिक व मध्य विद्यालयों के 50 हजार पद सृजित किये गये हैं। इसमें इंटरमीडिएट प्रशिक्षित सहायक आचार्य के 20825 व स्नातक प्रशिक्षित 29175 शिक्षकों के पद शामिल हैं। प्रथम चरण की परीक्षा की प्रक्रिया शुरू होने के बाद झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा ली जायेगी। पात्रता परीक्षा के बाद दूसरे चरण की नियुक्ति के लिए आवेदन आमंत्रित किया जायेगा। दूसरे चरण की नियुक्ति की भी तैयारी पूरी की जायेगी। इस कारण जिलों से पूरे 50 हजार पदों पर आरक्षण रोस्टर क्लियर करने को कहा गया गया है। बीते दिनों शिक्षा मंत्री जगन्नाथ महतो ने विभाग में होने वाली नियुक्ति को लेकर समीक्षा बैठक की है। आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए हैं। शिक्षा विभाग द्वारा प्लस टू विद्यालय में 3120 व 690 प्रयोगशाला सहायक की नियुक्ति के लिए पूर्व में अधियाचना भेजी गई थी। दोनों परीक्षाओं के लिए आवेदन जमा लेने की प्रक्रिया पूरी हो गई थी। बता दें कि प्राथमिक व मध्य विद्यालय में सहायक आचार्य के 50 हजार पद सृजित किए गए हैं। इन पदों पर दो चरणों में नियुक्ति करने की तैयारी है। नियुक्ति को लेकर जिला स्तर से आरक्षण रोस्टर क्लियर कर विभाग को भेज दिया गया है। विभाग द्वारा जिला स्तरीय नियुक्ति में के आरक्षण को लेकर कार्मिक विभाग से दिशानिर्देश मंगाया गया है।