logo

झारखंड में नवंबर तक बनेगा 1 लाख कुआं, पेयजल संकट होगा दूर; सीएम का निर्देश

चंपाई_कुआ.jpg

द फॉलोअप डेस्क
झारखंड में पेयजल संकट जल्द दूर होगा। इसे लेकर चंपाई सरकार रेस में नजर आ रही है। सीएम चंपाई सोरेन ने अधिकारियों ने निर्देश दिया है कि 15 नवंबर तक राज्य में 1 लाख कुंआ निर्माण का लक्ष्य ग्रामीण विकास विभाग के दिया है। सीएम ने बिरसा सिचाई कूप संवर्धन योजना की समीक्षा की। समीक्षा में पाया गया कि कुंआ निर्माण की यह योजना काफी धीमी चल रही है। सीएम द्वारा इसके काम में तेजी लाने को कहा गया है। सभी जिलों व प्रखंड-पंचायत स्तर पर अधिकारियों को कहा गया है कि वे लाभुकों से संपर्क करके काम में तेजी लाये। 


34 हजार योजनाओं को पूरा करने का भी टारगे
इसके अलावा सीएम ने बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत पौधे लगाने के साथ उसके रख-रखाव एवं संरक्षण की पूरी व्यवस्था भी करने को कहा है। ग्रामीण विकास विभाग अंतर्गत पीएम आवास की लंबित 34 हजार योजनाओं को पूरा करने का भी टारगेट दिया है।


40 हजार पदों पर भर्ती के भी निर्देश
गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव के बाद चंपाई सरकार विकास कार्यों के लिए रेस नजर आ रही है। चंपाई सोरेन सरकार सितंबर माह के अंत तक 40 हजार पदों पर भर्ती लेने वाली है। इसे लेकर सीएम चंपाई सोरेन ने गुरुवार को झारखंड कर्मचारी चयन आयोग और राज्य के विभिन्न विभागों के अफसरों के साथ झारखंड मंत्रालय में उच्च स्तरीय रिव्यू मीटिंग की। इस बैठक में चंपाई सोरेन ने सितंबर 2024 तक जेएसएससी को 35 हजार पदों पर और पुलिस विभाग को 5499 पदों पर बहाली प्रक्रिया पूरी करने का निर्देश दिया है।

Tags - JharkhandJharkhand newsChampai soren