logo

राष्ट्रीय एमएसएमई अवॉर्ड के लिए झारखंड के 18 उद्यमियों को किया गया नामित

0137.jpg

द फॉलोअप डेस्क
राष्ट्रीय एमएसएमई अवॉर्ड के लिए झारखंड के 18 उद्यमियों को नामित किया गया। दरअसल ऑनलाइन प्राप्त आवेदनों की जांच व इसके अनुमोदन के लिए शुक्रवार को उद्योग सचिव जितेंद्र सिंह की अध्यक्षता में राज्यस्तरीय चयन समिति की बैठक हुई। जिसमें झारखंड चैंबर ऑफ कॉमर्स के पदाधिकारी मुख्य रूप से शामिल हुए। राष्ट्रीय एमएसएमई अवॉर्ड के लिए कुल 143 आवेदन प्राप्त हुए थे। जिसमें से कंप्यूटराइज्ड स्क्रूटनी के क्रम में कुल 42 आवेदन पूर्ण पाए गए। पुनः मैनुअल जांच के बाद कुल 18 आवेदकों को उपयुक्त समझते हुए चयन समिति द्वारा झारखंड से राष्ट्रीय एमएसएमई अवॉर्ड के लिए नामित किया गया। इसको लेकर चैंबर महासचिव डॉ. अभिषेक रामाधीन ने कहा कि यह पहली बार है कि झारखंड के प्रत्येक जिले से एमएसएमई उद्यमियों ने इस अवॉर्ड के लिए आवेदन दिया था। सूक्ष्म एवं लघु उद्योगों के प्रोत्साहन के लिए झारखंड से 18 उद्यमियों का चयन इस अवॉर्ड के लिए नामित किया जाना निश्चित ही उत्साहवर्द्धक है। यह सरकार का प्रशंसनीय प्रयास साबित होगा।

राष्ट्रस्तरीय चयन समिति करेगी विचार
अनुमोदित किए गये सभी 18 उद्योगों के नाम को उद्योग विभाग द्वारा राष्ट्रस्तरीय चयन समिति के विचारार्थ भेजा जाएगा। इधर, चैंबर अध्यक्ष किशोर मंत्री ने कहा कि झारखंड का औद्योगिकीकरण काफी हद तक एमएसएमई क्षेत्र के विकास पर निर्भर करता है। एमएसएमई सेक्टर के प्रेरणादायी प्रयासों के प्रोत्साहन के लिए उद्योग विभाग का यह प्रयास सराहनीय है। बैठक के दौरान चैंबर द्वारा राज्य में औद्योगिक विकास के अन्य मुद्दों पर भी वार्ता की गई। जिसमें राज्य में ऑटो एक्सपो का आयोजन, राज्य से निर्यात को बढ़ावा देने हेतु प्रदेश में डीजीएफटी कार्यालय स्थापित करने पर चर्चा हुई।

हाइड्रोजन से चलने वाला देश का पहला इंजन झारखंड में बनेगा
उद्योग सचिव ने बैठक में उपस्थित लोगों को बताया कि टाटा समूह और कमिंस समूह के संयुक्त प्रयास से देश का पहला हाइड्रोजन से चलने वाला इंजन झारखंड में बनने जा रहा है। जो राज्य के लिए गौरव का विषय है। हाल ही में यूएस में संपन्न इलेक्ट्रिक व्हिकल एक्जिबिशन में झारखंड के उद्योग विभाग द्वारा स्टॉल लगाये जाने की प्रशंसा करते हुए चैंबर उपाध्यक्ष आदित्य मल्होत्रा ने उद्योग सचिव को बधाई दी। बैठक में निदेशक-उद्योग, एमएसएमई डीएफओ के निदेशक, जेसिया के पदाधिकारी भी उपस्थित थे।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N