logo

बोकारो : DVC पावर प्लांट में बिजली लाइन का केबल कटिंग के दौरान झुलसे 2 मजदूर

bokaro_DVR.jpg

द फॉलोअप डेस्क
बोकारो के डीवीसी पावर प्लांट में बिजली लाइन के केबल कटिंग के दौरान बड़ा हादसा हो गया। दरअसल, जिस वक्त केबल कटिंग किया जा रहा था, बिजली चालू थी। जिससे दो मजदूर बुरी तरह से झुलस गए। आनन फानन में दोनों इलाज के लिए प्लांट में स्थित अस्पताल में प्राथमिक उपचार कराया गया। मजदूरों की पहचान नकुल राम और लखन सिंह के रूप में ही हुई है।इसके बाद बीजीएच हॉस्पिटल रेफर कर दिया गया। बताया जा रहा है कि दोनों बगैर किसी सेफ्टी के केबल काटने का काम कर रहे थे। 

बगैर किसी सेफ्टी के कर रहे थे केबल काटने का काम
बताया जाता है कि स्क्रैप वाले बी पावर प्लांट की कटिंग का कार्य हैदराबाद की राधा स्मेलटर्स कंपनी को दिया गया है। मंगलवार को प्लांट फायर सेक्शन के समीप जीरो मीटर लेवल पर कंपनी के सुपरवाइजर के निर्देश पर गोविंदपुर पंचायत के दो मजदूर केबल काटने गये। इस दौरान दोनों बैगर किसी सेफ्टी के इस कार्य को अंजाम दे रहे थे। घटना के वक्त डीवीसी के सेफ्टी विभाग का कोई अधिकारी या इंजीनियर, सुपरवाइजर मौजूद नहीं थे। इस क्रम में जोर का फ्लैशिंग होने पर दोनों मजदूर झुलस कर पास में स्थित एक नाला में गिर पड़े। मजदूरों की पहचान नकुल राम और लखन सिंह के रूप में ही हुई है।

दोनों घायलों का कराया गया प्राथमिक उपचार
झुलसने के कारण घायल नकुल राम का पैर, चेहरा, बायां हाथ तथा दाहिने हाथ का आंशिक हिस्सा बुरी तरह से जल गया। जबकि मजदूर रवि सिंह का दाहिना हाथ, कंधा और चेहरे का कुछ हिस्सा झुलस गया है। कार्यस्थल पर मौजूद बाकी कामगारों ने कंपनी के ही एंबुलेंस से तत्काल दोनों घायलों को डीवीसी हॉस्पिटल पहुंचाया, जहां डॉ एसके झा सहित अन्य डॉक्टरों एवं नर्सिंग स्टाफ एवं फार्मासिस्ट की टीम ने दोनों घायलों का प्राथमिक उपचार किया।