logo

बड़ी खबर : हेमंत कैबिनेट का बड़ा फैसला, SC-ST वर्ग की तरह ही सामान्य बच्चों को भी मिलेगी सीएम विशेष छात्रवृत्ति

a159.jpeg

द फॉलोअप डेस्क, रांची:

मुख्यमंत्री विशेष स्कॉलरशिप की राशि में बदलाव। धनबाद और डोमचांच शहरी जलापूर्ति योजना को मंजूरी। डॉ. रजनी रूपम को नौकरी से बर्खास्त किया गया। डॉ. रजनी रूपम लंबे समय तक अनुपस्थित रहीं। कर्मियों को पुरानी पेंशन योजना का लाभ मिलेगा। अब धान की खरीद में किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य के रूप में 2300 रुपये प्रति क्विंटल मिलेगा। क्लास 9वीं कक्षा से ऊपर के विद्यार्थियों को कॉपी के लिए मिलने वाली राशि में इजाफा। सारवा पथ के लिए 140 करोड़ रुपये की मंजूरी। 

छात्रवृत्ति की राशि में किया गया बदलाव

हेमंत कैबिनेट ने फैसला किया है कि मुख्यमंत्री विशेष छात्रवृत्ति योजना के तहत सामान्य वर्ग के बच्चों को भी एसटी-एससी के बराबर ही 4500 रुपये की छात्रवृत्ति मिलेगी। पहली कक्षा से लेकर 5वीं तक के विद्यार्थियों को 500 रुपये  वहीं कक्षा 6 से लेकर 8वीं तक के विद्यार्थियों को 600 रुपये प्रतिमाह छात्रवृत्ति दी जाएगी। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा 9वीं से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को 120 पृष्ठों वाली कॉपी के लिए 30 रुपये का प्रावधान किया गया है। 9 लाख से ज्यादा छात्र इससे लाभान्वित होंगे। 

मदरसा-संस्कृति शिक्षकों को पुरानी पेंशन का लाभ

कैबिनेट की बैठक में 280 नवसृजित प्लस-2 स्कूल में योजना मद में सृजित पदों को गैर योजना मद में सृजित किया गया। 180 मदरसा और 11 राजकीय संस्कृति महाविद्यालय के शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक कर्मियों को पुरानी पेंशन योजना का लाभ मिलेगा। इसमें 39 करोड़ रुपये का व्यय होगा। किसानों को धान की खरीद पर 117 रुपये का बोनस मिलेगा। 15 दिसंबर से विधानसभा का शीतकालीन सत्र आयोजित होगा।