logo

Budget Session 2022 : बिना ट्रिपल टेस्ट के जल्द होगा पंचायत चुनाव: आलमगीर आलम

Alamgiralam5.jpg

रांची: 

ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम ने कहा कि झारखंड में बिना ट्रिपल टेस्ट के बहुत जल्द पंचायत चुनाव होगा। उन्होंने कहा कि पूर्व में जो आरक्षण की व्यवस्था है वही जारी रहेगी। अधिसूचित क्षेत्र और गैर अधिसूचित क्षेत्र सभी जगहों पर एक साथ पंचायत चुनाव होगा। कहा कि पहले पंचायत चुनाव कराएंगे तब ट्रिपल टेस्ट कराएंगे। उन्होनें कहा कि राज्य में पंचायत चुनाव नहीं होने से केंद्र से कई मदों में राशि नहीं मिल रही है। यह सच है कि 31 मार्च 2020 को पंचायत का कार्यकाल समाप्त हो गया है।

कोरोना की वजह से नहीं हो सका पंचायत चुनाव
आलमगीर आलम ने कहा कि कोरोना के कारण पंचायत चुनाव निर्धारित समय पर नहीं हो सका। सर्वोच्च न्यायालय का आदेश जनवरी 2022 में आया है। जिसमें यह भी कहा गया है कि जहां पंचायत चुनाव नहीं हुआ है वहां जल्द पंचायत चुनाव कराया जाय। जिस महाराष्ट्र का उदाहरण यहां दिया जा रहा है तो मैं सदन को बताना चाहता हूं कि महाराष्ट्र में भी ओपन चुनाव कराया गया है।

पिछड़ों के आरक्षण के लिए आयोग का गठन जल्द 
मंत्री ने कहा कि सरकार पिछड़ों को 27 प्रतिशत आरक्षण देगी। इसको लेकर बहुत जल्द आयोग का गठन किया जाएगा। कहा कि जब झारखंड बिहार से अलग हुआ था उस समय पिछड़ों को 27 प्रतिशत आरक्षण था जिसे भाजपा सरकार ने घटाकर 14 प्रतिशत कर दिया। अब यही भाजपा के लोग घड़ियाली आंसू बहा रहे हैं।जब पंचायत चुनाव कराने जा रहे वहीं टैब व्यवधान उत्पन्न कर रहे हैं।

पिछड़ों को पंचायत चुनाव में 27 फीसदी आरक्षण! 
बीजेपी विधायक रामचंद्र चंद्रवंशी ने धयनकर्षण प्रस्ताव के माध्यम से सरकार से पंचायत चुनाव में पिछड़ों को 27 प्रतिशत आरक्षण देने की मांग की। उन्होंने कहा कि सर्वोच्च न्यायालय का आदेश आया है कि पिछड़ों को 27 प्रतिशत आरक्षण देकर ही पंचायत चुनाव कराया जाय। महाराष्ट्र और कर्नाटक में पिछड़ों को पंचायत चुनाव में आरक्षण मिला है। यह सरकार पिछड़ा विरोधी है। 

छह महीने चुनाव नहीं होने से क्या बिगड़ेगा
कहा कि जब 2 साल से पंचायत चुनाव नहीं हुए तो छह महीने में क्या बिगड़ जाएगा। सरकार जल्द आयोग का गठन कर पहले पिछड़ों का आरक्षण तय करे तब पंचायत चुनाव कराए। झामुमो विधायक दीपक बिरुआ ने कहा की अधिसूचित क्षेत्र में आदिवासी पंचायत की व्यवस्था की जाय। जवाब में मंत्री ने कहा कि अधिसूचित और गैर अधिसूचित दोनों क्षेत्र में एक साथ चुनाव होगा और अधिसूचित क्षेत्र में एसटी को आरक्षण दिया जाएगा।