logo

झारखंड में बारिश को लेकर अलर्ट, मौसम विभाग ने लोगों से सावधानी बरतने की अपील की

barish_pic7.jpg

द फॉलोअप डेस्क
झारखंड में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। दरअसल, झारखंड से सटे गंगेटिक पश्चिम बंगाल के ऊपर बने निम्न दबाव (लो प्रेशर ) के प्रभाव से कल से पश्चिम बंगाल और उससे सटे झारखंड के इलाकों में मूसलाधार बारिश हो रही है। मौसम केंद्र, रांची के अनुसार यह निम्न दबाव का क्षेत्र अगले 24 घंटे में डीप डिप्रेशन में बदलकर और गंभीर हो जाएगा, इस सिस्टम का मूवमेंट पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर है।


बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी 
मौसम केंद्र निदेशक अभिषेक आनंद के अनुसार कल जहां दुर्गापुर, आसनसोल और उससे सटे झारखंड के इलाके जैसे पाकुड़, जामताड़ा, साहिबगंज, देवघर में कल से अच्छी वर्षा हुई है। मौसम केंद्र निदेशक ने बताया कि इस सिस्टम की वजह से आज पलामू प्रमंडल के जिलों जैसे पलामू, गढ़वा, चतरा, लातेहार, हजारीबाग, लोहरदगा, गुमला में अत्यंत भारी बारिश (एक्सट्रीम हैवी रेन) होने की संभावना है। इसे देखते हुए इन जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है।
निचले इलाके, कच्चे घर और पेड़ के नीचे नहीं रहने की सलाह
मौसम केंद्र, रांची ने राज्य में भारी से अत्यंत भारी बारिश की संभावना को देखते हुए अलर्ट वाले जिलों के लोगों से सावधान रहने की अपील जारी की गई है।

हेल्पलाइन नंबर जारी
चेतावनी जारी करने के साथ ही आपदा प्रबंधन विभाग ने लोगों से अपील की है कि किसी भी सहायता के लिए वे हेल्पलाइन नंबर 0612-2294204, 205 और टोल फ्री नंबर 1070 पर डायल कर सकते हैं।

उफान मार रही हैं स्वर्णरेखा-हरमू
रांची और आसपास के जिलों के हो रही लगातार बारिश से जहां डैम में जलस्तर काफी बढ़ा है। वहीं, इस मानसून में पहली बार हरमू और स्वर्णरेखा नदी में उफान देखा जा रहा है। निवारणपुर और हिंदपीढ़ी के पास तो हरमू नदी का पानी पुलिया से ऊपर बह रहा है।
 

Tags - JharkhandJharkhand newsweather news UpdateRain in JharkhandHeavy rain in Jharkhandweather department