logo

Scholarship : मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति परीक्षा के लिए आज से करें आवेदन, 30 अप्रैल है अंतिम तारीख

iprd19.jpg

रांचीः
मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति परीक्षा के आवेदन जमा करने की प्रक्रिया आज से शुरू हो गयी है। इस छात्रवृति का लाभ हर साल 5000 हजार विद्यार्थियों को दिया जाएगा। आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल है। जो छात्र फॉर्म भरना चाहते हैं वह जैक की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। शिक्षा पदाधिकारी की ओर से सात अप्रैल से तीन मई तक प्राप्त आवेदन को ऑनलाइन सत्यापित किया जाएगा। एडमिट कार्ड जारी करने की तिथि और परीक्षा की तिथी बाद में घोषित की जाएगी।  


कौन कर सकता है आवेदन 
बता दें कि कक्षा आठ में सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाले वैसे विद्यार्थी, जिनको क्लास 7 की परीक्षा में 55 फीसदी अंक प्राप्त हुए हैं  वे परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। आरक्षित वर्ग के विद्यार्थियों को अंक में पांच फीसदी की छूट है।  जिन छात्रों का चयन इस परीक्षा के बाद होगा उन्हें क्लास 9 से 12 तक हर साल 12000 रुपये छात्रवृत्ति दी जायेगी। छात्रवृत्ति के लिए प्रत्येक वर्ष 5000 विद्यार्थियों का चयन किया जायेगा। 

 

एनटीएसइ की तरह ही होगी परीक्षा 
परीक्षा की पूरी प्रक्रिया राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (एनटीएसइ) की तरह ही ली जाएगी। परीक्षा दो खंड में ली जायेगी। दोनों खंड में 90-90 अंक के प्रश्न रहेंगे। प्रश्न कक्षा सात व आठ के पाठ्यक्रम के अनुसार पूछे जाएंगे। प्रश्न में रिजनिंग, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान और गणित के सवाल रहेंगे। परीक्षा में चयन के लिए कट ऑफ मार्क्स 60 फीसदी है।