logo

बजट सत्र : बड़कागांव विधायक अंबा प्रसाद ने कोनार डैम से पेयजल आपूर्ति का भी मुद्दा उठाया

amba_sadan.jpg

रांची:
बड़कागांव से कांग्रेस की विधायक अंबा प्रसाद ने झारखंड विधानसभा के बजट सत्र के दौरान कोनार डैम से बड़कागांव एवं केरेडारी प्रखंड के संपूर्ण हिस्से में पेयजल आपूर्ति हेतु आवाज उठाई। कहा कि बड़कागांव, केरेडारी प्रखंड के कई हिस्सों में व्यापक खनन, जंगलों की कटाई इत्यादि के कारण जलस्तर काफी नीचे चला गया है और बोरिंग करवाने पर बोरिंग भी कुछ वर्षों में फेल हो जाती है। पेयजल की उचित व्यवस्था नहीं होने के कारण स्थानीय निवासियों को पेयजल के संकट से जूझना पड़ता है इसीलिए कोनार डैम के माध्यम से जल आपूर्ति सुनिश्चित की जाए।

विभागीय मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने बताया कि बड़कागांव विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत बड़कागांव एवं केरेडारी प्रखंड के कई हिस्सों में जलापूर्ति योजनाएं निर्माणाधीन है। दोनों प्रखंड के अनाच्छादित क्षेत्रों को पाइपलाइन जलापूर्ति योजना से निर्माण हेतु डीपीआर की निर्माण प्रक्रियाधीन है।

जेएसएलपीएस के तहत आंतरिक पीआरपी एवं बीएपी के मानदेय को बढ़ोतरी को लेकर अंबा प्रसाद ने सदन में मांग की।उन्होंने कहा कि जेएसएलपीएस के द्वारा वर्ष 2014 से ग्राम संगठन और संकुल संगठन के निर्माण वित्तीय समावेशन, आजीविका, सामाजिक कार्य एवं योजनाओं का समय निष्पादन करने का कार्य करते रहे हैं इसीलिए इनके मानदेय को बढ़ाना अति आवश्यक है। क्योंकि उक्त कर्मी काफी कम मानदेय में भी अपना बहुमूल्य योगदान देकर योजनाओं का समय निष्पादन करने में बहुमूल्य योगदान करते हैं।