logo

रांची में ट्रैफिक नियम तोड़ने वाले हो जाएं सावधान, लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन हो सकता है रद्द 

ranchitrrafic1.jpg

द फॉलोअप, रांची 
ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले के लिये सख्त कानून लाया जा रहा है। दरअसल, अब राजधानी में ट्रैफिक नियमों को एक बार से अधिक तोड़ने पर रांची ट्रैफिक की ओर से सख्त कदम उठाने की तैयारी की जा रही है। वैसे वाहन चालकों पर भी सख्त कार्रवाई की जाएगी जो जानबूझकर ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करते हैं। मिली जानकरी के मुताबिक अगर जानबूझकर नियमों का उल्लंघन करते पाए गए तो उन वाहन चालकों का ड्राइविंग लाइसेंस रद्द कर दिया जायेगा।

लोग जानबूझकर नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं- ट्रैफिक एसपी 
ट्रैफिक एसपी राजकुमार मेहता ने बताया कि यातायात नियमों को सदृढ़ बनाने की दिशा में लगातार लोगों के बीच जागरूकता अभियान चलाया जाता है। लेकिन लोग बार-बार एक ही गलती दोहराते हैं। वे जानबूझकर यातायात नियमों का उल्लंघन करते हैं। उन्होंने कहा कि यातायात नियमों का पालन हो इसमें लोगों का सहयोग जरूरी है। एसपी ने बताया कि कई ऐसे वाहन चालक हैं जिनका 2 से 3 बार चालान कट चुका है। इसके बावजूद वे नियमों को तोड़ते पाए गए हैं। इसलिए उन्हें सबक सीखने के लिए सख्त कानून लाने की तैयारी है। उन्होंने बताया कि अब तक 150 वाहन चालकों के ड्राइविंग लाइसेंस रद्द करने की अनुशंसा की जा चुकी है। 

बार-बार नियम तोड़ने पर रद्द हो सकता है लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन 
ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों को लेकर एक डाटा सामने आया है। डाटा के मुताबिक अब तक राजधानी रांची में यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले 1 लाख 90 हजार से भी अधिक वाहन चालकों का चालान कट चुका है। काटे गए चालानों का 15 करोड़ रूपये जुर्माना राशि बकाया है। इसके अलावा जिन लोगों के चालान 2 या 2 बार से अधिक कट चुका है, उन्हें ट्रैफिक कंट्रोल रूम की ओर से अल्टीमेटम दे दिया गया है। वे अगर समय पर जुर्माना राशि जमा नहीं करते हैं तो उनपर क़ानूनी कार्रवाई की जाएगी और जरूरत पड़ी तो वाहन का रजिस्ट्रेशन भी रद्द कर दिया जायेगा।