logo

बीजेपी ने 195 लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की

a707.jpeg

द फॉलोअप नेशनल डेस्क:

बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। वाराणसी से पीएम नरेंद्र मोदी उम्मीदवार होंगे। वहीं 16 राज्य और 2 केंद्र शासित प्रदेशों में 195 सीट का निर्णय हुआ। 34 केंद्रीय मंत्री और राज्यमंत्री उनके नाम सूची है। लोकसभा अध्यक्ष का नाम है। 2 पूर्व मुख्यमंत्री का नाम है। 47 युवा उम्मीदवार, 28 महिला, एससी 27, एसटी 18, पिछड़ा वर्ग 57 सहित सभी वर्ग औऱ समाज को प्रतिनिधित्व मिला है।  

झारखंड से होंगे 11 सीट

पहली सूची में 2 पूर्व मुख्यमंत्री का नाम है। 47 युवा उम्मीदवार, 28 महिला, एससी 27, एसटी 18, पिछड़ा वर्ग 57 सहित सभी वर्ग औऱ समाज को प्रतिनिधित्व मिला है। बाकी प्रदेशों की चर्चा आगे होगी। यूपी से 51, पश्चिम बंगाल से 26, एमपी से 24, गुजरात से 15, राजस्थान 15, केरल 12, तेलंगाना से 9, असम 14 में से 11, झारखंड 11, दिल्ली 5 सीटों पर, जम्मू-कश्मीर 2, उत्तराखंड 3, अरूणांचल 2, गोवा 1, त्रिपुरा 1, अंडमान निकोबार 1, दमन एवं दीव 1 पर उम्मीदवारों का ऐलान होगा।

जन आकांक्षा पूरा करने वाली सरकार बनेगी बीजेपी

विकास के प्रति समर्पित प्रधानमंत्री के नेतृत्व में सरकार में सेवा, सुशासन, और गरीब कल्याण तथा सबका साथ-सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास के मंत्र के साथ काम किया है। विश्व पटल पर भारत का नाम ऊंचा किया है। पिछले 10 साल में जनहित के कई निर्णय लिये गये हैं। पीएम ने कहा है कि इस बार बीजेपी 370 और एनडीए 400 पार का संकल्प लेकर देशवासियों के सामने जाये। पिछले कुछ दिनों में हमने लक्ष्य यह रखा है कि भौगौलिक क्षेत्र बढ़े। प्रदेशों में हम बढ़े। साथ ही एनडीए का भी विस्तार करने का प्रयास किया है। जनता जनार्दन के आशीर्वाद से पिछले 2 लोकसभा चुनाव से प्रचंड से भी अधिक प्रचंड बहुमत पीएम मोदी के नेतृत्व को मिलेगी और जन आकांक्षा पूरा करने वाली सरकार बनेगी। सबके मन से आवाज आ रही है। फिर एक बार मोदी सरकार। पिछले कुछ दिनों में लोकसभा क्षेत्र में प्रदेशों से रायशुमारी के बाद, चर्चा के बाद प्रदेश चुनाव समिति के द्वारा विचार करते हुए हर लोकसभा क्षेत्र के लिए कुछ प्रदेशों के पहले चरण में नाम केंद्र की ओर आये। राष्ट्रीय अध्यक्ष के साथ प्रदेश चुनाव समिति ने चर्चा की। अंतिम 29 फरवरी को केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक जिसमें पीएम और गृहमंत्री मौजूदगी में हुई। 

1 सप्ताह से उम्मीदवारों की फाइनल लिस्ट पर हो रहा मंथन

शुक्रवार को तड़के 5 घंटे तक चली मैराथन बैठक के बाद उम्मीदवारों की फाइनल सूची पर मुहर लगाई गई थी और शनिवार को देर शाम उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है। गौरतलब है कि पिछले तकरीबन 1 सप्ताह से उम्मीदवारों की फाइनल लिस्ट तैयार करने को लेकर मंथन जारी था। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय चुनाव समिति के अध्यक्ष बीएल संतोष, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विभिन्न प्रदेशों के शीर्ष बीजेपी नेताओं के साथ दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय में गहन मंथन किया। कहा जा रहा है कि प्रत्येक सीट पर 3-3 नामों पर मंथन किया किया गया था।