logo

आज थम जाएगा चौथे चरण का प्रचार, 13 मई को वोटिंग; इन दिग्गजों की किस्मत EVM में होगी कैद

ानस.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
देश के चौथे और झारखंड के पहले चरण के चुनाव के लिए सिंहभूम, खूंटी, लोहरदगा व पलामू में शनिवार को प्रचार बंद हो जायेगा। संबंधित क्षेत्रों में शाम पांच बजे से सभा, रैली, बैठक या लाउस्पीकर के जरिये प्रचार करने की अनुमति नहीं होगी। हालांकि, प्रत्याशियों डोर-टू-डोर प्रचार जारी रख सकेंगे। 13 मई को चारों लोकसभा क्षेत्रों में मतदान होगा। राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रविकुमार ने बताया कि मतदान के लिए बूथों पर सुरक्षा बलों की तैनाती की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. मतदान कार्य के लिए बूथों पर पर्याप्त संख्या में इवीएम उपलब्ध करा दिये गये हैं। 


एसटी-एससी के लिए आरक्षित है चारों सीटें 
प्रदेश की चौदह लोकसभा सीटों में से ये चारों सीटें एसटी और एससी के लिए आरक्षित हैं। पलामू सीट एससी और लोहरदगा, खूंटी और सिंहभूम सीट एसटी के लिए आरक्षित हैं। चुनाव प्रचार थमने के साथ ही प्रत्याशी घर-घर जाकर लोगों से उनके पक्ष में वोट देने की अपील करेंगे। प्रदेश के चारों सीटों पर केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, पूर्व मंत्री जोबा मांझी सहित तीन मौजूदा सांसद चुनावी मैदान में है। मौजूदा सांसदों में पलामू से विष्णु दयाल राम, खूंटी से अर्जुन मुंडा, सिंहभूम से गीता कोड़ा का नाम शामिल हैं। 


कौन-कौन कहां से है प्रत्याशी 
एनडीए की तरफ से भाजपा के ही उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। इंडिया गठबंधन की ओर से कांग्रेस के दो और झामुमो-राजद के एक-एक उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं । भाजपा की ओर से खूंटी से अर्जुन मुंडा, सिंहभूम से गीता कोड़ा, लोहरदगा से समीर उरांव और पलामू से विष्णु दयाल राम चुनावी मैदान में हैं। कांग्रेस ने खूंटी से कालीचरण मुंडा और लोहरदगा से सुखदेव भगत को उम्मीदवार बनाया है। झामुमो ने सिंहभूम से जोबा मांझी और राजद ने पलामू से ममता भुइयां को उतारा है।

Tags - Jharkhand Lok Sabha Jharkhand Seat Elections in Jharkhand Voting on 13 May First Phase in Jharkhand 14 Lok Sabha Seats in Jharkhand