logo

धनबाद : निरसा अवैध कोयला उत्खनन  मामले में हो सीबीआई जांच, तभी सच्चाई आएगी बाहरः बाबुलाल मरांडी

babudhanbad.jpg

रांचीः
भाजपा विधायक दल के नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री बाबुलाल मरांडी ने निरसा में अवैध उत्खनन के दौरान हुए हादसे वाले मामले में आज प्रेस कॉन्फ्रेस किया। उन्होने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि प्रशासन लीपापोती में जुटी हैं। खुलेआम कोयले की लूट मची हैं। मैने गोपिनाथपुर, कापासरा और दहीबाड़ा खदान का निरीक्षण किया, उसमें स्पष्ट दिखता है कि कैसे संगठित रूप में कोयले का अवैध उत्खनन और तस्करी होती है। उन्होंने कहा कि धनबाद के खदानों में जाकर देखने और स्थानीय लोगो से जो जानकारी मिली है उससे स्पष्ट है कि झारखंड में कोयले की अवैध लूट मची है। उन्होंने कहा कि राज्य में लूटेरों की सरकार है।


निष्पक्षता से नहीं हो पाएगी जांच 
उन्होंने कहा कि अवैध रूप से चल रहे अवैध उत्खनन एवं चाल धँसने और मौत की आंकड़ा को छुपाने की स्थानीय पुलिस की मिलीभगत के बीच जांच कमिटी से निष्पक्षता की उम्मीद नहीं की जा सकती। उन्होंने राज्य सरकार से मांग किया कि इस लूट की घटना की जांच सीबीआई से करानी चाहिए। उन्होंने कहा कि पंचेत स्थित दहीबाड़ी खदान हादसे में पुलिस किसी की भी मौत से इनकार कर रही है।लेकिन एक मृतका का पति हमारे सामने आकर बताया कि मंगलवार की सुबह 6:30 बजे हुए हादसे में उसकी पत्नी की मौत हो गई।


लूट को रोकने के लिए सरकार विफल 
बाबुलाल मरांडी  कहा कि पुलिस अबतक कुल 5 मौत की बात कहती है अब उसे कम से कम 1 संख्या उसमें जोड़ लेनी चाहिए। लूट को रोकने के लिए सरकार विफल है और जो उसमे सुरक्षा कर्मी, पुलिसकर्मी शामिल है उनके ऊपर एफआईआर दर्ज कर कार्यवाई करे, तब जाकर ये लोग बात देंगे कि कौन कौन लोग इसमें शामिल है। ऐसे में राष्ट्रीय संपति का भी नुकसान है और गरीब जनता को जान में जोखिम डालकर काम करवाया जा रहा है। ये सरकार की जिम्मेदारी बनती है कि दोनों को संरक्षित करें।


सीबीआई से मामले की जांच कराई जाए  
धनबाद जिला में बीसीसीएल एवं ईसीएल एरिया में कोयले की लूट हो रही है।उस पूरे मामले की जांच राज्य सरकार सीबीआई से जांच करवानी चाहिए। हादसे में मृतक के परिजनों को राज्य सरकार जीविका एवं जीविकोपार्जन की जिम्मेवारी उठानी चाहिए। राज्य में लुटेरों की ही सरकार चल रही है जो भयावह स्थित है। यदि यह लूट जारी रही तो इससे खनिज संपदा के साथ-साथ गरीबो के  जान माल का नुकसान भी होता रहेगा। प्रेस वार्ता में मीडिया प्रभारी शिवपूजन पाठक,सह प्रभारी अशोक बड़ाईक,प्रवक्ता अमित कुमार उपस्थित थे।