logo

हेमंत सोरेन के अधूरे काम निपटाएंगे सीएम चंपई, फाइलें तैयार; इन 13 अधिकारियों को प्रोन्नति जल्द

मपोसजोग3.jpg

द फॉलोअप डेस्कः 
पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के द्वारा जो सरकारी काम अधूरे छोड़े गये हैं उन कार्यों को पूरा करने के लिए नये सिरे से फाइलों को नये मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन के पास भेजा जायेगा। लंबित ट्रांसफर-पोस्टिंग, प्रमोशन की संचिका बढ़ाने की तैयारी चल रही है। भवन-रोड सहित अन्य विकास कार्यों की योजना की स्वीकृति के लिए भी फाइलें बढ़नी शुरू हो गयी हैं। बजट प्रारूप पर भी समीक्षा तेज हो गई है। मंत्रिमंडल विस्तार बाद तुरंत कैबिनेट भी होगा जिसमें नयी सरकार कई निर्णय ले सकती है। 


प्रमोशन भी मिलेगा अधिकारियों को 
जो अधिकारी लंबे समय से प्रमोशन का इंतजार कर रहे हैं उनका भी इंतजार खत्म होने वाला है। इनमें 10 अधिकारी को उप सचिव पद से संयुक्त सचिव पद के वेतनमान में प्रोन्नति दी जायेगी। वहीं, तीन अवर सचिव स्तर के अधिकारी को उप सचिव रैंक में प्रमोशन दिया जायेगा। सभी 13 अधिकारियों के प्रमोशन के लिए सदस्य राजस्व पर्षद राजीव अरुण एक्का की अध्यक्षता में पहले ही विभागीय प्रोन्नति समिति की बैठक में सहमति दी जा चुकी थी। मुख्य सचिव स्तर फाइल मुख्यमंत्री की सहमति के लिए बढ़ायी गयी थी। इसी बीच राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया जिस वजह से कई फाइलें निष्पादित हुए बिना लटक गयीं। 


तबादले भी होंगे अधिकारियों के 
नई सरकार में तबादले भी किये जायेंगे। बड़ा प्रशासनिक फेरबदल भी किया जाएगा। मंत्रिमंडल विस्तार के बाद विभागों का बंटवारा भी होगा। मुख्यमंत्री व विभागीय मंत्री अपने हिसाब से सचिव सहित अन्य अधिकारियों का तबादला कर सकते हैं। इसके अलावा चुनाव आयोग के निर्देश पर राज्य में उपायुक्तों, प्रखंड विकास पदाधिकारियों सहित अन्य सेवा में भी कई ट्रांसफर होने बाकी हैं। ऐसे में इस पर जल्द निर्णय लिये जाने की संभावना है।