logo

रांची : अवैध खनन हुआ तो नपेंगे अधिकारी, दोषियों के खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाई- हेमंत सोरेन

cmkhadan.jpg

रांची
इन दिनों झारखंड में अवैध खनन का मामला गर्म है। सभी अखबारों की सुर्खियां झारखंड में अवैध खनन के कारोबार से जुड़ी खबरों से भरी हैं। शनिवार को सीएम ने उच्च स्तरीय बैठक में सभी DC और SP को ये सख्त निर्देश दिया है कि अवैध खनन पर लगाम लगना चाहिए। हेमंत सोरेन ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये अधिकारियों से कह दिया है अवैध खनन पर हर हाल में रोक लगना चाहिये। साथ ही कहा है कि अवैध खनन में संलिप्त लोगों या माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई करने का भी निर्देश दिया गया है। अवैध माइनिंग रोकने के लिए प्रभावी मैकेनिज्म तैयार करने की बात कही गई है.


अफसरों की खैर नहीं
मुख्यमंत्री ने कहा है कि अवैध खनन हुआ तो अब अफसरों की खैर नहीं। पकड़े जाने पर सख्त कार्रवाई का निर्देश दिया गया है। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि सभी डीसी एवं एसपी 1 जून से 15 जून 2022 तक स्पेशल अभियान चलाकर अवैध माइनिंग करने वालों पर कड़ी कार्रवाई करेंगे। 15 जून के बाद अवैध खनन से संबंधित उच्चस्तरीय बैठक आयोजित होगी। 

इन जिलों पर विशेष निगरानी 
मुख्यमंत्री ने धनबाद, हजारीबाग सहित कोल माइनिंग वाले जिलों एवं पाकुड़, चाईबासा, लातेहार, रांची आदि पत्थर माइनिंग वाले जिलों में पदस्थापित अधिकारियों को विशेष तौर पर कड़ी हिदायत देते हुए अवैध खनन  पर लगाम लगाने को कहा है।