logo

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन आज जारी करेंगे मंईयां सम्मान योजना की दूसरी किस्त, 45 लाख महिलाओं के खाते में आएंगे 1 हजार

ववम9.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन शुक्रवार को करम पर्व की पूर्व संध्या पर बोकारो के ललपनिया क्षेत्र में स्थित लुगुबुरु में घंटाबाड़ी धोरोमगढ़ की पवित्र भूमि से मंईयां सम्मान योजना की दूसरी किस्त जारी करेंगे। इसके तहत वह राज्य की 45 लाख से अधिक महिलाओं के बैंक खाते में सम्मान राशि  ट्रांसफर करेंगे। इससे पहले विभिन्न चरणों में पहली किस्त का हस्तांतरण मुख्यमंत्री कर चुके है। योजना का लाभ देने के लिए अबतक 48,15,048 महिलाओं का निबंधन हुआ है। 45,36,597 महिलाएं सम्मान राशि से आच्छादित हुईं हैं। हर महीने की 15 तारीख तक खाते में सम्मान राशि भेजने का आदेश मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने दिया है। बता दें कि तीन अगस्त से मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना के लिए आवेदन लेना प्रारंभ हुआ। 18 अगस्त को पहली बार योजना के तहत पाकुड़ की 80 हजार से अधिक महिलाओं के खाते में पैसे भेजे गये। इसके बाद यह सिलसिला जारी रहा और लगातार झारखंड के पांचों प्रमंडल में मुख्यमंत्री ने महिलाओं के खाते में खटाखट 1 हजार रुपये ट्रांसफर किये। 

हर साल 250 रुपये की बढ़ोतरी होगी
इस योजना के तहत साल में 12000 हजार देने की बात होती आ रही है। लेकिन अब यह यहीं तक सीमित नहीं रहेगा। अब ऐसी सूचना मिल रही है कि सरकार मंईयां सम्मान योजना की लाभुक महिलाओं को दी जाने वाली राशि में हर साल लगभग 250 रुपए की वृद्धि की जाएगी। सीएम हेमंत सोरेन जल्द ही इसकी घोषणा कर सकते हैं। इस योजना की अगले पांच साल की रूपरेखा बना ली गई है। फिलहाल योजना के तहत लाभुकों को 1 हजार रुपये हर माह दिये जा रहे हैं। हर वर्ष 250 रुपये की बढ़ोतरी होने पर सम्मान राशि पांच वर्ष बाद प्रतिमाह 2250 रुपये हो जाएगी। एक परिवार में मंईयां योजना के लाभुक पात्रों की संख्या को लेकर कोई सीमा तय नहीं है। परिवार में मां, बहू, बेटी जो भी उम्र और योग्यता को पूरा करेंगी उन्हें इसका लाभ मिलेगा। अगले पांच वर्षों में प्रति लाभुक प्रतिमाह 2250 रुपये के हिसाब से राशि 27 हजार रुपये हो जाएगी। 

18 साल की युवतियों को भी मिलेगा 1 हजार
योजना को लेकर पहले एक बाध्यता थी कि जो महिलाएं 21 वर्ष से 50 वर्ष के बीच की है वहीं इस योजना का लाभ ले सकती लेकिन अब इस बाध्यता को भी मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने खत्म कर दिया है। अब जो युवतियां 18 साल की है वह भी इस योजना का लाभ ले सकती हैं। यानि 18 साल से 50 साल की महिलाएं योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकती हैं। कैबिनेट की बैठक में भी इस प्रस्ताव पर मुहर लग गई है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने दक्षिणी छोटानागपुर प्रमंडल के मंईयां सम्मान योजना के लाभुकों के बीच सम्मान राशि वितरण के दौरान यह घोषणा की थी।  गौरतलब है कि पांचों प्रमंडल में कार्यक्रम आयोजित कर महिलाओं के खाते में डीबीटी के माध्यम से पैसे ट्रांसफर कर दिये गये हैं। अभी भी आवेदन की प्रक्रिया चल रही है। तो दूसरी तरफ महिलाओं के खाते में पैसे भेजे जा रहे हैं। बता दें कि योजना का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड, राशन कार्ड, आधार लिंक्ड बैंक खाता व झारखंड का निवासी होना जरूरी है। आवेदन फॉर्म ऑनलाइन उपलब्ध है।

आभार यात्रा निकालेगी सरकार
इधर मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना की सफलता को देखते हुए सरकार ने आभार यात्रा निकालने का निर्णय लिया है। महिला बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग की मंत्री बेबी देवी के नेतृत्व में यह आभार यात्रा निकाली जाएगी। जिसमें खुद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन शामिल होंगे। यह यात्रा महिलाओं पर केंद्रीत होगा। झारखंड में इंडिया अलांयस की सभी महिला नेत्री भी इस यात्रा में शामिल होंगी। जिले-जिले में घूमकर इस इस योजना के लिए मिल रहे समर्थन का आभार जताया जाएगा। हर दिन लगभग दो जिले में आभार यात्रा निकाली जाएगी। बता दें कि मंईयां सम्मान योजना हेमंत सरकार की अति महत्वकांक्षी योजना है। शुरू से इस योजना की मॉनिटरिंग खुद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन कर रहे हैं। महिलाओं में इस योजना को लेकर खासा उत्साह देखा जा रहा है।