logo

Ranchi : पेट्रोल-डीजल पर राज्यों को टैक्स कम करने की पीएम की सलाह को कांग्रेस ने हास्यास्पद बताया

congress3.jpg

रांची: 

झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के वरिष्ठ नेता आलोक कुमार दूबे,लाल किशोर नाथ शाहदेव एवं डॉ.राजेश गुप्ता छोटू  ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राज्यों से पेट्रोल-डीजल पर टैक्स कम करने की अपील पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि एक तरफ 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव संपन्न हो जाने के बाद केंद्र सरकार की ओर से लगातार कई दिनों तक पेट्रोल-डीजल की कीमत में बढ़ोतरी की गई और 10 दिनों के अंदर करीब 10-11 रुपये की बढ़ोत्तरी के बाद राज्य सरकारों को वैट कम करने की सलाह देना हास्यापद है।

पेट्रोल-डीजल पर 34% एक्साइज वसूलती है केंद्र! 
आलोक कुमार दूबे ने कहा कि केंद्र सरकार पेट्रोल-डीजल पर करीब 34 प्रतिशत का एक्साइज ड्यूटी वसूल रही है, जबकि राज्य सरकार सिर्फ 22 प्रतिशत टैक्स लेती है,ऐसे में केंद्र सरकार को राहत देने का काम करना चाहिए, ना कि राज्यों के पल्ले इस अहम मुद्दे को छोड़ कर अपनी पीछा छुड़ाने से काम चलेगा।वहीँ दूसरी तरफ झारखंड सरकार प्रत्येक कार्ड धारियों को 25 रुपर लीटर की राहत दे रही है,शायद कोई भी भाजपा शासित प्रदेश इतनी बड़ी राहत नहीं दे रही होगी।

झारखंड सरकार ने भी चलाई हैं कल्याणकारी योजना!
प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेता लाल किशोर नाथ शाहदेव ने  कहा कि केंद्र सरकार कहती है कि जनकल्याणकारी योजनाओं के लिए टैक्स में बढ़ोत्तरी की गयी है, तो उन्हें यह भी समझना होगा कि झारखंड सरकार ने भी 65 लाख गरीबों को धोती-साड़ी योजना देने की शुरुआत की है, माड़-भात की जगह कुपोषण से मुक्ति के लिए दाल-भात योजना शुरू की है, 13 लाख वृद्धजनों को यूनिवर्सल पेंशन योजना के तहत एक हजार रुपये का लाभ प्रतिमाह दिया जा रहा है यहाँ भी योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए पैसे चाहिए।


यूपीए सरकार में पेट्रोल-डीजल की कीमत नियंत्रित थी!
कांग्रेस नेता डॉ. राजेश गुप्ता ने कहा 2014 में यूपीए सरकार पेट्रोल पर 9.48 तथा डीजल पर 3.56 रुपया एक्साइज ड्यूटी लेती थी जबकि मोदी सरकार अभी पेट्रोल पर 32.98 तथा डीजल पर 31.83 रुपये प्रति लीटर लेती है, जबकि झारखंड सरकार  पेट्रोल पर 20.42 तथा डीजल पर 18.22 रुपये टैक्स लेती है,ऐसे में केन्द्र सरकार पेट्रोल डीजल पर टैक्स कम करके आम जनता को राहत देने का काम करे।


 घरेलु उपयोग की वस्तुओं की कीमत में भी इजाफा
कांग्रेस नेता आलोक दूबे,किशोर शाहदेव एवं डा.राजेश गुप्ता ने कहा 26 मई 2014 को जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने शपथ लिया तब दुनिया में क्रूड ऑयल की कीमत 108 रुपये प्रति बैरल थी उस समय पेट्रोल  71.41 रुपये और डीजल 55.49 रुपयेप्रति लीटर था और आज जब क्रूड ऑयल की कीमत दुनिया में एक 100 रुपये प्रति बैरल है तब पेट्रोल की कीमत 108 रुपये और डीजल की कीमत 102 रुपये है।
 कांग्रेस नेताओं ने कहा राहुल गांधी के सफल नेतृत्व में और झारखंड कांग्रेस प्रभारी अविनाश पांडे के मार्गदर्शन में केंद्र सरकार की जनविरोधी नीतियों का पर्दाफाश किया जाए।