logo

झारखंड में बदस्तूर जारी है खाट वाला हेल्थ सिस्टम, सुनहरे दावों की पोल खोलती तस्वीर

इचाक.jpg

द फॉलोअप डेस्क
झारखंड का हेल्थ सिस्टम इतना खराब है कि इसे खटिया से उठा ही नहीं जा रहा है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि खाट पर लेटे हेल्थ सिस्टम की खबर आए दिन सामने आ जाती है। नया मामला हजारीबाग के इचाक से सामने आया है। जहां प्रसव से दर्द से कहराती निशा को लोग खाट पर अस्पताल ले जाने को विवश हैं। दरअसल निशा को शनिवार रात करीब 10 बजे प्रसव पीड़ा शुरू हुई। पहाड़ी रास्ते और पगडंडियों से गुजरने के डर से लोगों ने घर पर ही प्रसव कराने की कोशिश की, लेकिन सफलता नहीं मिली। निशा दर्द से परेशान थी।  गांव के कुछ लोगों ने उसे खाट पर लेटाकर पांच किमी दूर फुफंदी चौक ले गए। जहां से ममता वाहन के जरिए इचाक सीएससी में भर्ती कराया। 


 समाज सेवी सह भाजपा नेता रमेश कुमार हेंब्रम की पहल अस्पताल पहुंच सकी निशा
निशा के साथ चल रही महिलाएं सरकार से काफी नाराज दिखी। होना भी चाहिए सरकार चुनाव के समय बड़े-बड़े वादे करती है लेकिन धरातल में कुछ नहीं उतर पाता है। महिलाओं ने बताया कि निशा का पति प्रकाश बाहर कमाता है। उसे फोन कर निशा के बारे में बताया गया। प्रकाश से फोन पर बात करने के बाद समाज सेवी सह भाजपा नेता रमेश कुमार हेंब्रम की पहल पर गांव के पुरुष बाबूराम हंसदा, जागेश्वर सोरेन, केशव हंसदा, रोही किस्कू ने निशा को खटोली में टांगकर पांच किमी फुफंदी चौक पहुंचाया। उसके बाद उसे सीएससी में भर्ती करया है। अच्छी बात यह है कि निशा का प्रशव सफलतापूर्वक हो गया। तमाम दर्द और परेशानी झेलने के बाद उसने बेटे को जन्म दिया है। जिसकी उसकी सारी शिकायत खुशी में बदल गई। 


महिलाओं ने कहा सरकार हमारे लिए कुछ नहीं करती
लेकिन निशा जैसी ऐसी कई महिलाएं जो ऐसी स्थिति में रास्ते में ही अपना दम तोड़ देती है। राज्य में कई ऐसे गांव है जहां ग्रामीणों को मूलभूत सुविधा तक मुहैया नहीं कराई गई है। ग्रामीण बांस के खाट के सहारे मरीज को अस्पताल ले जाना पड़ता है। निशा के साथ अस्पताल जा रही महिलाओं ने कहा कि सरकार हमनी खातिर कुछ ना करो है रास्ता ना बना सको है। ऐसे में यह सोचने वाली बात है कि जिस झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री आए दिन आत्याआधुनिक स्वास्थ्य सुविधाओं का फीता काटते नजर आते हैं। ऐसे में झारखंड की ये तस्वीर निकल कर सामने आना मंत्री के दावों को झूठा साबित करती दिखती है।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N