logo

Jharkhand : ऑफलाइन क्लास की मांग को लेकर संत जेवियर्स कॉलेज के छात्रों का प्रदर्शन, जानिए पूरा मामला

WhatsApp_Image_2022-03-08_at_16_11_30.jpeg

रांची: 

ऑफलाइन क्लास की मांग को लेकर रांची स्थित संत जेवियर्स कॉलेज के छात्रों ने प्रदर्शन किया। मंगलवार को सैकड़ों की संख्या में कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने परिसर के बाहर प्रदर्शन किया। छात्रों की मांग थी कि कॉलेज में ऑफलाइन क्लास का संचालन किया जाये। विद्यार्थियों का कहना था कि जब राज्य के बाकी सभी प्रतिष्ठित कॉलेजों में ऑफलाइन पढ़ाई शुरू हो रही है तो जेवियर्स कॉलेज में क्यों नहीं। विद्यार्थियों ने कॉलेज प्रबंधन के खिलाफ नारेबाजी भी की। 

बीते 2 वर्षों से कमोबेश बंद थे शैक्षणिक संस्थान
गौरतलब है कि कोरोना महामारी और लॉकडाउन की वजह से बीते 2 वर्षों से कमोबेश देशभर में तमाम शैक्षणिक संस्थान बंद रहे हैं। अब हालात सामान्य होने लगा है। कोरोना मरीजों की संख्या घटी है। ऐसे में बीते दिनों राज्य के शिक्षा मंत्री जगरन्नाथ महतो ने ऐलान किया था कि प्राइमरी से लेकर उच्चत्तर तक, सभी शैक्षणिक संस्थान पूर्ण क्षमता के साथ खोले जाएंगे। 4 फरवरी से इस पर अमल किया जा रहा है लेकिन संत जेवियर्स कॉलेज (रांची) ने ऑनलाइन क्लास का ही विकल्प चुन रखा है। 

प्रबंधन पर छात्रों ने लगाया तानाशाही का आरोप
ऑफलाइन क्लास संचालन की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे विद्यार्थियों ने कॉलेज प्रबंधन पर तानाशाही का आरोप लगाया। कहा कि ऑफलाइन क्लास संचालित नहीं की जा रही। बीते 2 वर्षों से उन सुविधाओं की फीस भी वसूली जा रही है, जिसका हम लोग इस्तेमाल नहीं करते। ऑनलाइन क्लास में हमें अपना संसाधन लगाना पड़ रहा है। छात्रों ने कहा कि स्टाफ फंड का 5 हजार, लाइब्रेरी फंड का 1 हजार, इलेक्ट्रिसिटी का 1 हजार और डेवलेपमेंट फंड का 1 हजार रुपया प्रति स्टूडेंट वसूला जा रहा है। कई छात्रों ने आरोप लगाया कि वे लोग मानसिक तनाव से गुजर रहे हैं। 

ऑनलाइन क्लास का बुरा प्रभाव स्वास्थ्य पर पड़ा
प्रदर्शन कर रहे स्टूडेंट्स का कहना था कि लंबे समय से ऑनलाइन क्लास करने का बुरा प्रभाव उनके स्वास्थ्य पर पड़ रहा है। आंखों पर नकारात्मक प्रभाव हो रहा है। कई स्टूडेंट्स मानसिक तनाव से गुजर रहे हैं। घंटो मोबाइल या लैपटॉप की स्क्रीन के सामने बैठना पड़ता है। स्टूडेंट्स का ये भी कहना था कि यदि कॉलेज, ऑनलाइन क्लास ही लेना चाहता है तो फिर परीक्षायें भी ऑनलाइन ही आयोजित की जानी चाहिए। ऑफलाइन परीक्षायें तभी हों जब क्लासेज ऑफलाइन चले। 

ऑनलाइन-ऑफलाइन मोड में संचालित हो रही क्लास! 
इधर, छात्रों के आरोपों का जवाब देते हुए संत जेवियर्स कॉलेज के वाइस प्रिंसिपल रॉबर्ट प्रदीप कुजूर ने कहा कि हम हाइब्रीड तरीके से ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों ही माध्यमों से कक्षाओं का संचालन कर रहे हैं। समय पर परिणाम देने के लिए ऑफलाइन परीक्षा ली जा रही है। इस समय कॉलेज में ऑफलाइन प्रैक्टिकल परीक्षा जारी है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों ने मैनेजमेंट से बात नहीं की। प्रबंधन से बात करें तो हल निकलेगा। वहीं छात्रों का कहना है कि प्रबंधन बात करने को तैयार नहीं है।