logo

आकलन परीक्षा में दिव्यांग पारा टीचर्स को मिलेगी 5% की छूट

्गनबो3.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
दिव्यांग पारा शिक्षकों के लिए अच्छी खबर है। अब झारखंड के पारा शिक्षकों (सहायक आचार्य) की आकलन परीक्षा में दिव्यांग पारा शिक्षकों को पांच प्रतिशत की छूट मिलने वाली है। एससी-एसटी-ओबीसी के तर्ज पर 35 फीसदी अंक लाने पर भी दिव्यांग पारा शिक्षक पास कर जाएंगे। नियमावली में इसको लेकर संशोधन हो रहा है। नियमावली संशोधन के बाद दूसरी आकलन परीक्षा का शिड्यूल जारी किया जाएगा और परीक्षा ली जाएगी। जैक ने नियमावली में संशोधन का प्रस्ताव स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग को दे दिया है।


पहली आकलन परीक्षा में सामान्य वर्ग के पारा शिक्षकों के लिए 40 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य था। दिव्यांगों के लिए भी अलग से कोई प्रावधान नहीं किया गया था, जिससे उनका भी कालिफाइंग अंक 40 फीसदी ही हो गया था। जैक ने तकनीकी समस्या का समाधान करते हुए एससी-एसटी और ओबीसी पारा शिक्षकों के समान 35 प्रतिशत अंक दिव्यांग पारा शिक्षकों को देने का प्रस्ताव दिया है। शिक्षा विभाग इस प्रस्ताव पर नियमावली में आंशिक संशोधन कर रहा है। राज्य सरकार के कैबिनेट की बैठक में इसे रखा जाएगा। प्रस्ताव को मंत्रिमंडल की मंजूरी मिलने के बाद जैक आकलन परीक्षा का शिड्यूल जारी करेगा। संभावना जतायी जा रही है कि इसी महीने परीक्षा का शिड्यूल जारी हो जाएगा। दूसरी आकलन परीक्षा जुलाई में आयोजित हो सकेगी।


दूसरी आकलन परीक्षा में करीब 28 हजार पारा शिक्षक शामिल होंगे। पहली आकलन परीक्षा में 41 हजार पारा शिक्षक शामिल हुए थे, जिनमें से 10500 पारा शिक्षक सफल नहीं हो सके थे। इन पारा शिक्षकों को दोबारा मौका मिलेगा। वहीं, करीब 19 हजार पारा शिक्षक जिनके शैक्षणिक व प्रशैक्षणिक प्रमाणपत्रों की जांच पहली आकलन परीक्षा के बाद पूरी की गई है, वे भी पहली बार इसमें शामिल हो सकेंगे। अभी भी 1600 पारा शिक्षकों के सर्टिफिकेट की जांच लंबित है। शिक्षा विभाग ने अविलंब जांच प्रक्रिया पूरी करने का निर्देश भी दिया है। 


आकलन परीक्षा में सफल होने वाले पारा शिक्षकों के मानदेय में 10 फीसदी की बढ़ोतरी होगी। यह बढ़ोतरी जनवरी 2022 में की गई बढ़ोतरी के अनुसार 10 फीसदी की बढ़ोतरी की जाएगी। इसमें पहले से पांचवीं के पारा शिक्षकों के मानदेय में 1200 रुपए, जबकि छठी से आठवीं के पारा शिक्षकों के मानदेय में 1400 रुपए की बढ़ोतरी हो सकेगी। राज्य सरकार ने टेट पास प्रशिक्षित पारा शिक्षकों के मानदेय में जनवरी 2022 से 50 प्रतिशत और सिर्फ प्रशिक्षित पारा शिक्षकों के मानदेय में 40 फीसदी की बढ़ोतरी की थी।

Tags - jharkhand para teacher teachaer exam jharkhand news jharkhand latest news jharkhand assessment exam