logo

बिहार में संविदा कर्मियों को दिवाली गिफ्ट, मानदेय बढ़ाएगी नीतीश सरकार

nitish_happy.jpg

द फॉलोअप डेस्क      
 बिहार के संविदा कर्मियों को सरकार ने बड़ा तोहफा दे सकती है। सरकार ने संविदा पर नियोजित कर्मियों के मानदेय को बढ़ाने का फैसला किया है। इसकी तैयारी भी शुरू कर दी गई है। इसके पुननिर्धारण के लिए सरकार ने एक कमेटी का गठन किया है। जिसके रिपोर्ट के बाद ही सरकार मानदेय बढ़ाने को लेकर घोषणा करेगी। जानकारी हो की राज्य सरकार के करीब सभी विभागों में लगभग 4 लाख संविदा नियोजित कर्मी कार्यरत हैं।


दो पॉइंट पर विचार करके नए पारिश्रमिक को किया जाएगा तय 
 मानदेय बढ़ाने के पुननिर्धारण के लिए जिस कमेटी का गठन किया है वो दो पॉइंट पर विचार करके नए पारिश्रमिक को तय करेगी। इसमें पहला बिंदू मार्केट रेट होगा जबकि दूसरा सरकारी विभागों में समकक्ष पद के लेवल की सैलरी, महंगाई भत्ता और अन्य भत्तों का जोड़ होगा। गठित समिति में सामान्य प्रशासन विभाग एवं वित्त विभाग के प्रधान सचिव या सचिव भी इसके सदस्य बनाए गये हैं। राज्य सरकार ने अपने सभी विभागों से कहा है कि मानदेय का निर्धारण आज की तारीख में उचित नहीं लग रहा तो विकास आयुक्त की अध्यक्षता वाली समिति के समक्ष इसे रखें। सोमवार को इस संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग के प्रधान सचिव डॉ. बी. राजेंद्र ने सभी विभागों के सचिव, पुलिस महानिदेशक, प्रमंडलीय आयुक्त और जिला पदाधिकारियों को पत्र लिखा है। पत्र में नियोजित तथा संविदाकर्मियों के मानदेय या पारिश्रमिक पुनरीक्षण के लिए गठित कमेटी की जानकारी दी गई है। 


साल 2022 में हुआ था सर्विस बुक बनाने का फैसला
बिहार में कार्यरत संविदाकर्मियों की सर्विस बुक बनाने का फैसला फिछले साल की फरवरी यानी 2022 में लिया गया था। इसमें संबंधित डिपार्टमेंट से लेकर जिले तक में तैनात संविदा कर्मियों को शामिल किया गया था। सामान्य प्रशासन विभाग ने ही इसका प्रारूप भी तय करके जारी किया था। ये सर्विस बुक हर पांच साल में अपडेट भी की जाएगी। यानी यूं समझिए कि अब ये साल 2027 में फिर से अपडेट होगी।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N