logo

साहिबगंज : अवैध खनन मामले में तीसरे दिन भी ED की जांच जारी, पकड़ी कई अनियमितता

A193.jpg

साहिबगंज: 

मिर्जाचौकी थाना क्षेत्र के मंडरो प्रखंड अंतर्गत मुंडली मौजा में आज ईडी की टीम तीसरे दिन भी जांच के लिए पहुंची। अवैध खनन मामले में बुधवार को टीम सबसे पहले जिला खनन कार्यालय पहुंची और वहां से हीरा भगत की खनन कंपनी वैष्‍णवी स्टोन वर्क्‍स द्वारा विगत 3 साल में किए गए स्टोन चिप्स के उत्पादन व डिस्पैच की जानकारी ली। पूरा आंकड़ा लेने के बाद ईडी की टीम तीसरे दिन दस्तावेज के आधार पर मिर्जाचौकी थाना क्षेत्र अंतर्गत मुण्डली मौजा में जांच के लिए पहुंची।

कारोबारी हीरा भगत के क्रशर प्लांट पहुंची ईडी
मिर्जाचौकी में हीरा भगत के क्रशर प्लांट व खदान पर ईडी की टीम ने पहुंचकर हर पहलू से जांच की। साथ ही पत्थर  खदान की मापी  भी कराई। गौरतलब है कि बीती 8 जुलाई को ईडी की टीम ने हीरा भगत के घर से छापेमारी कर करीब 3 करोड़ से अधिक कैश जब्त किया था। वहीं उस छापेमारी के दरम्यान कई अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज भी मिले थे। इसके बाद ईडी ने हीरा भगत के बेटे राजेश जायसवाल को पूछताछ के लिए रांची बुलाया था। अनुमान लगाया जा रहा है कि जितना लीज धारी को खनन करने के लिए जमीन लीज पर मिला है उससे अधिक क्षेत्र में खनन किया जा रहा है।

 ईडी ने जांच के दौरान खनन क्षेत्र की मापी भी करवाई
लीज में मिली जमीन से अधिक खनन करने को लेकर ही ईडी की टीम ने खनन क्षेत्र की मापी करवाई। इस दौरान अन्य 2 से 3 खदानों की भी जांच की गई। ईडी की टीम हर पहलू से जांच कर रही है। सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक जांच के दौरान ईडी की टीम ने पाया कि खनन के दरम्यान कई तरह की अनियमितता भी बरती गई है। खबर लिखे जाने तक ईडी की टीम द्वारा जांच जारी है। वहीं, मिर्जाचौकी थाना क्षेत्र के आसपास ED की टीम आने से हड़कंप मचा हुआ है।