logo

रांची  : रांची पहुंचे साहिबगंज DMO विभूति कुमार, ईडी कार्यालय में पूछताछ जारी

Bibhuti-Kumar.jpg

रांची:

निलंबित आईएएस व खान सचिव पूजा सिंघल से जुड़े मनी लाउंड्रिंग मामले में ईडी अपने के जांच का दायरा बढ़ाती जा रही है। इसी कड़ी में सोमवार को साहिबगंज के जिला खनन पदाधिकारी विभूति कुमार भी ईडी दफ्तर पहुंचे। गौरतलब है कि विभूति कुमार तकरीबन 20 दिन पहले ही समन जारी किया गया था। पहली बार समन किए जाने पर विभूति कुमार ने बेटी की शादी का हवाला देकर 20 दिन का वक्त मांगा था। बेटी की शादी निपट गई लेकिन विभूति कुमार हाजिर नहीं हुए। ऐसी स्थिति में ईडी ने उन्हें दूसरा समन जारी किया। इस पर भी उन्होंने 15 दिन का वक्त और मांग लिया, लेकिन ईडी इस बार नरमी के मूड में नहीं है। चर्चा थी कि यदि विभूति कुमार ईडी कार्यालय नहीं पहुंचे तो उनको हिरासत में भी लिया जा सकता है। 

बीजेपी ने लगाया था गंभीर आरोप

विभूति कुमार से सोमवार को रांची स्थित ईडी कार्यालय में पूछताछ हो रही है। गौरतलब है कि पूछताछ के लिए हाजिर होने में बार-बार असमर्थता जाहिर करने पर जिला खनन पदाधिकारी विभूति कुमार को लेकर कई तरह का संदेह व्यक्त किया जा रहा था। कहा गया है कि वे ईडी कार्यालय में निलंबित खान सचिव पूजा सिंघल का सामना नहीं करना चाहते। वहीं गोड्डा से बीजेपी के लोकसभा सांसद निशिकांत दूबे ने आरोप लगाया कि विभूति कुमार वक्त मांग कर खनन कार्य से जुड़े दस्तावेजों को नष्ट करने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने इसकी जांच की मांग की थी। दीपक प्रकाश ने भी ऐसा ही आरोप लगाया था। 

पूजा सिंघल के करीबी बताए जाते हैं,विभूति कुमार  
विभूति कुमार को पूजा सिंघल का बेहद करीबी बताया जाता है। वह खूंटी जिला में पदस्थापित रह चुके हैं, जहां कभी पूजा सिंघल डीसी हुआ करती थीं। विभूति कुमार का नाम विधानसभा की चर्चा में भी आ चुका है। उनपर रसूखदारों के नाम खनन पट्टा आवंटित कराने का आरोप लगता रहा है। इससे पहले ईडी की टीम दुमका के डीएमओ कृष्णचंद्र किस्कू और पाकुड़ के डीएमओ प्रदीप कुमार साह से पूछताछ कर चुकी है ।

रांची के डीएमओ को भी भेजा गया हैं समन 
इडी ने पूछताछ की कड़ी में रविवार को रांची के डीएमओ को समन भेजा है। सोमवार को रांची के डीएमओ से पूछताछ होगी। अधिकारियों से  पूछताछ के बाद बड़े खुलासे की उम्मीद लगाई जा रही है।