logo

सीएम आवास पहुंचे ED अधिकारी, आई-कार्ड चेक करने के बाद मिला प्रवेश

a5312.jpeg

द फॉलोअप डेस्क, रांची:

जमीन घोटाला से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में मुख्यमंत्री से पूछताछ करने के लिए ईडी के अधिकारी सीएम आवास पहुंचे। 4 गाड़ियों में मुख्यमंत्री आवास पहुंचे अधिकारियों का मुख्य द्वार पर पहचान पत्र चेक किया गया, इसके बाद ही अंदर प्रवेश कराया गया। इस दौरान ईडी के साथ आए सीआरपीएफ के जवानों को बाहर ही रोक दिया गया। इस दौरान सीएम हाउस की सुरक्षा में लगे जवान वीडियोग्राफी भी कर रहे थे। बता दें कि 10वें समन के बाद मुख्यमंत्री ने 31 जनवरी को दोपहर 1 बजे पूछताछ के लिए अपनी उपलब्धता बताई थी। बताया जा रहा है कि ईडी के अधिकारी अपने साथ हेलमेट लेकर पहुंचे हैं। आशंका थी कि यहां समर्थक उग्र हो सकते हैं। दरअसल, पश्चिम बंगाल में ईडी अधिकारियों पर पत्थरबाजी की घटना के बाद विशेष सतर्कता बरती जा रही है।

 


रांची के कई स्थानों पर धारा 144 लागू
मुख्यमंत्री आवास, राजभवन और ईडी ऑफिस के 100-150 मी. की परिधि में रांची जिला प्रशासन द्वारा धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लगाई गई है। सीएम आवास के बाहर भारी संख्या में रांची पुलिस के जवान मौजूद हैं। इससे पहले 29 जनवरी को ही रांची के वरीय पुलिस अधीक्षक चंदन कुमार सिन्हा के आग्रह पर डीजीपी अजय कुमार सिंह ने रांची में 14 डीएसपी की प्रतिनियुक्ति की है। रांची के तमाम संवेदनशील इलाकों में भारी पुलिस बल की तैनाती की गई है। उपायुक्त और एसएसपी खुद सुरक्षा व्यवस्था की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। गौरतलब है कि राज्यपाल ने मंगलवार को राज्य के मुख्य सचिव एल ख्यांगते, अपर मुख्य सचिव और डीजीपी को तलब किया था। राज्यपाल ने पूछा कि मुख्यमंत्री कहां हैं? अधिकारियों द्वारा अनभिज्ञता जाहिर करने पर राज्यपाल ने कहा कि फिर आप लोग किसके निर्देश पर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर एक्टिव हैं। तब मुख्य सचिव ने कहा कि हम सामान्य समझ के आधार पर विधि-व्यवस्था मजबूत बना रहे हैं। राज्यपाल ने उनसे रिपोर्ट मांगी। 

मुख्यमंत्री को भेजा गया था 10वां समन
गौरतलब है कि 20 जनवरी को पूछताछ के बाद मुख्यमंत्री को 9वां समन भेजा गया था। उनसे कहा गया था कि वो 27 से 31 जनवरी के बीच समय, स्थान और दिन तय करें ताकि उनसे पूछताछ हो सके। रिपोर्ट्स के मुताबिक मुख्यमंत्री की ओर से कहा गया है कि वह 31 मार्च तक व्यस्त हैं। तब ईडी ने उनसे कहा कि हम 29 जनवरी को पूछताछ के लिए आएंगे, समय आप बता दीजिए। इस बीच 28 जनवरी को मुख्यमंत्री दिल्ली चले गये। 29 जनवरी को ईडी ने उनके दिल्ली स्थित आवास पर दबिश दी। 30 जनवरी को भी दबिश दी गई लेकिन मुख्यमंत्री वहां नहीं मिले। उनके ट्रेसलेस होने की बात कही जाने लगी। आखिरकार मुख्यमंत्री मंगलवार को दोपहर 1 बजे रांची में दिखे।