logo

Ranchi : सीएम हेमंत सोरेन के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का के बहनोई के घर ED की छापेमारी

A5.jpg

रांची: 

निलंबित खान सचिव पूजा सिंघल प्रकरण में ईडी की कार्रवाई का दायरा बढ़ता जा रहा है। मामले में रोज नए खुलासे हो रहे हैं। ताजा मामला मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का के रिश्तेदार से जुड़ा है। सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का के बहनोई निशिथ केसरी के यहां ईडी की छापेमारी हुई है। गौरतलब है कि निशिथ केसरी राज्य के जाने-माने बिल्डर हैं। निशिथ एनके पीसीएल नाम की कंपनी के मालिक हैं। 

बढ़ता जा रहा है कि ईडी की जांच का दायरा
गौरतलब है कि खूंटी जिले में 18 करोड़ रुपये के मनरेगा घोटाले की जांच से शुरू हुई ईडी की कार्रवाई अब झारखंड में अवैध खनन के कारोबार तक जांच पहुंची है। ईडी मामले में अब तक निलंबित खान सचिव पूजा सिंघल, पूजा सिंघल के पति और पल्स हॉस्पिटल के डायरेक्टर अभिषेक झा, अभिषेक झा के सीए सुमन कुमार सिंह सहित साहिबगंज, पाकुड़ और दुमका के जिला खनन पदाधिकारी से भी पूछताछ कर चुकी है। 


यही नहीं, मामले में झारखंड मुक्ति मोर्चा के पूर्व कोषाध्यक्ष और मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के करीबी रहे रवि केजरीवाल से भी पूछताछ हो चुकी है। कहा जाता है कि रवि केजरीवाल से हुई पूछताछ में ही साहिबगंज, दुमका और पाकुड़ के जिला खनन पदाधिकारियों का नाम सामने आया था। दुमका और पाकुड़ के जिला खनन पदाधिकारी से हुई पूछताछ में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा का नाम सामने आया। सोमवार को मामले में साहिबगंज के डीएमओ विभूति कुमार से ईडी कार्यालय में पूछताछ हुई। 

सीएम के प्रधान सचिव के करीबी के घर छापेमारी
मंगलवार को ईडी की जांच का दायरा और आगे बढ़ा और मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का के बहनोई निशिथ केसरी के ठिकानों पर छापेमारी की गई। कहा जा रहा है कि निशिथ केसरी के खिलाफ भी ईडी को कई अहम सबूत मिले हैं जिससे पूरे प्रकरण में उनकी संलिप्तता की बात भी कही जा रही है।

मंगलवार को विशाल चौधरी नाम के एक शख्स के ठिकानों पर भी ईडी की टीम ने छापेमारी की। सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक विशाल चौधरी शिक्षा, स्वास्थ्य और स्किल सेक्टर से जुड़े सरकारी प्रोजेक्ट के काम का ठेका लिया करता था। ईडी ने आय से अधिक संपत्ति मामले में विशाल चौधरी पर कार्रवाई की। कहा जाता है कि विशाल के मोबाइल से पैसों के लेन-देन की जानकारी मिली। 

पूजा सिंघल प्रकरण में कई चौंकाने वाले खुलासे
गौरतलब है कि पूजा सिंघल प्रकऱण में कई नौकरशाहों और सफेदपोशों का नाम सामने आ रहा है। नित्य नए खुलासे हो रहे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक झारखंड में अवैध खनन का नेक्सस काफी गहराई तक पैठ जमा चुका है। साहिबगंज, पाकुड़ औऱ दुमका सहित संताल परगना को अवैध खनन कारोबार का केंद्र बताया जा रहा है।

कहा जा रहा है कि अभी कई खुलासे होने बाकी हैं। इधर, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का के करीबी रिश्तेदार के आवास पर ईडी की छापेमारी के बाद सियासी भूचाल की आशंका है। जाहिर है कि भारतीय जनता पार्टी इसे मुद्दा बनाकर सीएम के घेरने का प्रयास करेगी।