logo

लैंड स्कैम केस : सीएम हेमंत सोरेन को हाईकोर्ट से मिली जमानत रद्द कराने सुप्रीम कोर्ट पहुंची ED

a4321.jpeg

द फॉलोअप डेस्क, रांची:

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को कथित जमीन घोटाला केस में हाईकोर्ट से मिली जमानत के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है। कथित जमीन घोटाला केस में 31 जनवरी 2024 को गिरफ्तार हेमंत सोरेन को झारखंड हाईकोर्ट ने 28 जून को नियमित जमानत दी थी। हाईकोर्ट ने जमानत देते हुए अपनी टिप्पणी में कहा था कि यह मानने का कोई कारण नजर नहीं आता कि हेमंत सोरेन इस कथित जमीन घोटाला में संलिप्त थे। हाईकोर्ट ने यह भी टिप्पणी की थी कि ईडी ने इस संबंध में जो भी दस्तावेज और सबूत पेश किए हैं, उससे कहीं ये स्पष्ट नहीं होता कि हेमंत सोरेन अथवा उनके परिवार का कोई सदस्य प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से बड़गाईं अंचल की 8.86 एकड़ जमीन की खरीद-फरोख्त में संलिप्त थे। 

31 जनवरी को हेमंत सोरेन हुए थे गिरफ्तार
हेमंत सोरेन को ईडी ने जमीन घोटाला केस में 31 जनवरी 2024 को मुख्यमंत्री आवास से ही लंबी पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया था। हेमंत सोरेन, 148 दिन तक रांची के बिरसा मुंडा केंद्रीय कारागार में बंद रहे। 28 जून को झारखंड हाईकोर्ट ने नियमित जमानत दी थी। हेमंत सोरेन उसी दिन शाम को जेल से बाहर आ गये थे। जेल से बाहर आने के बाद हेमंत सोरेन ने कहा था कि, बीजेपी औऱ केंद्र सरकार ने एक षड्यंत्र के तहत झूठे और मनगढ़ंत आरोप लगाकर उनको जेल में 5 महीने तक रखा। हेमंत सोरेन ने कहा था कि पूरे देश में यही हो रहा है। विरोध में उठने वाली हर आवाज के खिलाफ केंद्रीय जांच एजेंसियों का इस्तेमाल किया जा रहा है। उन्होंने कहा था कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन को जेल में डाल दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा था कि झारखंडी इसका हिसाब चुनाव में लेंगे। 

जेल से बाहर आने के बाद 3 जुलाई को चंपाई सोरेन ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। 4 जुलाई को हेमंत सोरेन इसी कार्यकाल में दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। आज, विधानसभा में हेमंत सोरेन ने विश्वास मत जीता और आज ही कैबिनेट का विस्तार हो गया। 

ईडी ने हेमंत सोरेन को 10 बार समन भेजा था
बता दें कि रांची के बड़गाईं अंचल की 8.86 एकड़ जमीन की अवैध दस्तावेजों के सहारे खरीद-बिक्री और व्यावसायिक इस्तेमाल के आरोप में ईडी ने हेमंत सोरेन को अगस्त 2023 से जनवरी 2024 के बीच 10 समन जारी किया था। हेमंत सोरेन इनमें से 2 ही समन पर हाजिर हुये। हेमंत सोरेन 8वें समन पर 20 जनवरी और फिर 10वें समन पर 31 जनवरी को पूछताछ के लिए उपलब्ध रहे। दोनों ही बार ईडी के अधिकारियों ने उनके आवास पर जाकर उनसे पूछताछ की। 31 जनवरी को उनसे लंबी पूछताछ के बाद उनको गिरफ्तार कर लिया गया। 
 

Tags - Hemant SorenHemant Soren BailHemant Soren Bail NewsEDLand Scam