logo

ED ने PLFI उग्रवादी दिनेश गोप के करीबी निवेश कुमार की 5 दिन की रिमांड मांगी

a4311.jpeg

द फॉलोअप डेस्क, रांची:

झारखंड में प्रतिबंधित उग्रवादी संगठन पीएलएफआई के सुप्रीमो दिनेश गोप के करीबी निवेश कुमार से ईडी और पूछताछ करना चाहती है। ईडी ने निवेश कुमार की 5 दिनों की रिमांड मांगी है। ईडी ने विशेष न्यायाधीश दिनेश राय से निवेश कुमार की रिमांड मांगी है। बताया जाता है कि रांची के धुर्वा का रहने वाला निवेश कुमार ही वह व्यक्ति है जिसने दिनेश गोप को विदेशी हथियार दिलाने के नाम पर लाखों की ठगी कर ली थी। जांच में यह सामने आया है कि इसके लिए निवेश कुमार ने बकायदा वीडियो कॉल कर दिनेश गोप को हथियारों को जखीरा दिखाया और कहा कि ये अत्याधुनिक विदेशी हथियार हैं। निवेश फिलहाल न्यायिक हिरासत में जेल में बंद है। दिनेश गोप भी जेल में बंद है। 

21 मई 2023 को दिनेश गोप गिरफ्तार हुआ
गौरतलब है कि झारखंड और पड़ोसी राज्यों में आतंक का पर्याय रहे दिनेश गोप को झारखंड पुलिस और एनआईए की संयुक्त टीम ने नेपाल से गिरफ्तार किया था। बताया जाता है कि जब दिनेश गोप को नेपाल से गिरफ्तार किया तो वो वहां सरदार के वेश में ढाबा चला रहा था। वह कनाडा भागने की फिराक में था। नेपाल से गिरफ्तार के बाद दिनेश गोप को नेपाल से दिल्ली लाया गया और फिर वहां से उसे ट्रांजिट रिमांड पर झारखंड लाया गया। झारखंड में एनआईए ने दिनेश गोप से लंबी पूछताछ की। उसकी निशानदेही पर कैश, हथियार और वर्षों पुरानी एक जीप बरामद की गई। जमीन जमीन में गड़ी हुई मिली थी। 

दिनेश गोप के ऊपर था 30 लाख रुपये का इनाम
दिनेश गोप पर झारखंड पुलिस ने 25 तो वहीं एनआईए ने 5 लाख रुपये का इनाम घोषित किया था। बताया जाता है कि पीएलएफआई संगठन की निगाह वैसे व्यक्तियों पर होती थी जो छोटे-मोट मामलों में जेल गए हों। जेल से बाहर होने के बाद उन्हें संगठन में प्रलोभन देकर भर्ती कर लिया जाता था। यह संगठन कारोबारियों, कंपनियों और अधिकारियों को लेवी के लिए धमकाता था।