logo

रांची : पहाड़ी मंदिर परिसर से हटेगा अतिक्रमण, टीओपी का होगा निर्माण

668.jpg

द फॉलोअप डेस्क
पहाड़ी मंदिर मंदिर परिसर को अतिक्रमण मुक्त किया जाएगा। मंदिर क्षेत्र की भूमि का सर्वे शहर सीओ करेंगे। यह निर्देश डीसी सह अध्यक्ष पहाड़ी मंदिर विकास समिति राहुल कुमार सिन्हा ने दिया है। शुक्रवार को समाहरणालय स्थित अपने कार्यालय में पहाड़ी मंदिर विकास समिति की बैठक करते हुए डीसी ने कहा कि सर्वे इसलिए जरूरी है ताकि मंदिर परिसर की सुरक्षा एवं अतिक्रमण से बचाव के लिए चहारदीवारी निर्माण कराया जा सके। मंदिर परिसर एवं आस-पास असामाजिक तत्वों का जमावड़ा ना हो इसे लेकर लगातार गश्ती एवं नजर रखने का निर्देश डीसी ने दिया। इसके अलावा मंदिर परिसर क्षेत्र में टी.ओ.पी. बनाने का प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश भी डीसी की ओर से दिया गया।

भू-स्खलन की रोकथाम के लिए होगा सर्वे
पहाड़ी मंदिर में हो रहे भू-स्खलन की रोकथाम के लिए मंदिर एवं इसके आस-पास के क्षेत्र का सर्वे कराने का निर्देश डीसी ने दिया। साथ ही निर्माण एजेंसी से होने वाले खर्च का अनुमान लगाने कहा गया। वहीं, मंदिर के सुरक्षा कर्मी के रिक्त पद पर होमगार्ड रखने की बात डीसी ने कही, ताकि मंदिर में आने वाले भक्तों को किसी प्रकार की परेशानी न हो।

ध्वनी विस्तारक के तय मानक पर बजाएं भजन
बैठक के दौरान पहाड़ी मंदिर में ध्वनि विस्तारक यंत्र से संबंधित प्राप्त शिकायत पर संज्ञान भी लिया गया। ध्वनि विस्तारक यंत्र द्वारा तय पैमाने पर भजन बजाने की चर्चा की गई। डीसी ने कहा कि आमजन को परेशानी न हो इसका ख्याल रखें। वहीं, डीसी ने मंदिर समिति के आमदनी और खर्च की जानकारी ली। बैठक के दौरान दुर्गा मंदिर जीर्णोद्धार एवं मुख्य पुजारी रूम की मरम्मति पर चर्चा हुई। बैठक में ग्रामीण एसपी नौशाद आलम, एडीएम लॉ एंड ऑर्डर आलोक कुमार, सदर एसडीओ दीपक दुबे, एनडीसी केके अग्रवाल, अपर नगर आयुक्त कुंवर सिंह पाहन, पहाड़ी मंदिर विकास समिति के सदस्य सुशील कुमार, सुनील माथुर, मदनपाल (पारिख) और कोषाध्यक्ष उत्तम कुमार मौजूद थे।