logo

झारखंड में नए IFS टीम की स्थापना और ओव्यूलेशन इंडक्शन पर कार्यक्रम का आयोजन

ifc.jpg

द फॉलोअप डेस्क
भारतीय प्रजनन सोसाइटी (IFS) ने रविवार को झारखंड में अपनी नई टीम की स्थापना की। इसके बाद रांची के बीएनआर चाणक्य होटल में एक भव्य समारोह में आयोजित किया गया। इस समारोह में डॉ. प्रो. (कर्नल) पंकज तलवार, IFS के राष्ट्रीय अध्यक्ष और डॉ. प्रो. श्वेता मित्तल गुप्ता, IFS की राष्ट्रीय महासचिव, ने अतिथि वक्ता के रूप में भाग लिया और महत्वपूर्ण उपदेश दिए। उनके साथ डॉ. जया भट्टाचार्य, मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थीं।


पूर्व सचिव ने नई टीम का किया स्वागत
डॉ. करुणा झा और डॉ. सुनीता झा ने IFS झारखंड चैप्टर के संरक्षक की भूमिका निभाई।पूर्व सचिव, डॉ. अर्चना कुमारी, ने नई टीम का दिल से स्वागत किया और IFS झारखंड चैप्टर के नवागत सचिव, डॉ. रुपाश्री पुरूषोत्तम को पदभार सौंपा। डॉ. पूजा रानी को नए संयुक्त सचिव के रूप में और डॉ. रूही श्रीवास्तव को कोषाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया। इस अवसर पर युवा प्रतिभाओं को भी सम्मानित किया गया। डॉ. राजनारायण साहू, निदेशक, अंकुरम आईवीएफ, और श्री बिनोद कुमार को भ्रूण विज्ञान के क्षेत्र में उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए सम्मानित किया गया। इसके अतिरिक्त,इस फील्ड में यंग टर्क जैसे सिस्टर्स, काउंसलर को उनकी समर्पित सेवा के लिए मान्यता दी गई।


एक महत्वपूर्ण सत्र का भी किया गया आयोजन
इस कार्यक्रम के हिस्से के रूप में, "ओव्यूलेशन इंडक्शन," "अंडाशय हाइपरस्टिमुलेशन सिंड्रोम (OHSS) सहायक प्रजनन तकनीक (ART) में," और "आईयूआई और आईवीएफ रोगियों में पतले एंडोमेट्रियम का प्रबंधन" पर एक सतत चिकित्सा शिक्षा (CME) सत्र आयोजित किया गया। इन सत्रों का उद्देश्य जटिल प्रजनन मुद्दों से निपटने में चिकित्सकों के ज्ञान और कौशल को बढ़ाना था।अतिथियों का पारंपरिक झारखंडी गीतों और अनुष्ठानों के साथ गर्मजोशी से स्वागत किया गया, जिसने वैज्ञानिक कार्यक्रम में एक सांस्कृतिक स्पर्श जोड़ा और उन्हें स्थानीय विरासत की जीवंतता से मोहित कर दिया। यह आयोजन IFS झारखंड चैप्टर के लिए एक नए अध्याय की शुरुआत करता है, जो क्षेत्र में प्रजनन उपचार और प्रजनन स्वास्थ्य के प्रति समर्पण और नवाचार के नए दृष्टिकोण का वादा करता है।


50 से अधिक प्रतिष्ठित स्त्री रोग विशेषज्ञों ने लिया हिस्सा
झारखंड भर से 50 से अधिक प्रतिष्ठित स्त्री रोग विशेषज्ञों ने इस समारोह में भाग लिया, जिनमें डॉ. अनुर्भा विद्यार्थी, डॉ. उषा नाथ, डॉ. प्रीति बाला सहाय, डॉ गीता सिन्हा मानकी , डॉ सुमन सिंह  और डॉ. रीता लाल शामिल थीं, जो झारखंड के चिकित्सा समुदाय की सहयोगी भावना को दर्शाती हैं।

Tags - Jharkhand news