logo

राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने बच्चों को दिये तनाव मुक्त रहने के टिप्स 

governer.jpeg


रांची 

राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन (Governor CP Radhakrishnan) ने आज राजभवन में बच्चों एवं शिक्षकों के साथ दूरदर्शन पर प्रधानमंत्री के ‘परीक्षा पे चर्चा 2024’ कार्यक्रम का प्रसारण को देखा। उन्होंने बच्चों को तनाव मुक्त रहने के टिप्स दिये। साथ ही उन्होंने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम से बच्चों को परीक्षा के दौरान होने वाले तनाव से मुक्त होने में काफी मदद मिलेगी। उनके सम्बोधन से शिक्षकों एवं अभिभावकों को भी संदेश मिला है कि परीक्षा के दौरान बच्चों से कैसा व्यवहार करना चाहिए।.

जीवन में तनाव सभी को है  
राज्यपाल ने कहा कि जीवन में तनाव सभी को है। आप सोच-सोचकर तनावग्रस्त होंगे, तो इससे भी तनाव होगा। तनाव को दूर करने के लिए हमें अपनी दिनचर्या का प्रभावी ढ़ंग से पालन करना होगा। हमारे पास दिन के 24 घंटे होते हैं। 8 घंटे की नींद के पश्चात 16 घंटे बचते हैं। इसमें हम अच्छे ढंग से पढ़ सकते हैं। खेल सकते हैं एवं अन्य रचनात्मक कार्य कर सकते हैं। हमें आज का काम आज ही करना चाहिए, कल पर नहीं छोड़ना चाहिए। इससे तनावग्रस्त होने से बचेंगे। 

पाठ को गहराई से समझने की कोशिश करें
राज्यपाल ने कहा कि अपने पाठ को गहराई से समझने की कोशिश करें। एक बार में पाठ समझ में न आए तो उसे बार-बार पढें और पढ़ने के पश्चात लिखना आवश्यक है। लिखने के दौरान आप अपनी त्रुटि से अवगत होंगे। इसे दूर करने से आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा। रटकर सफलता हासिल नहीं की जा सकती है। परीक्षा के दौरान आपके द्वारा पूर्व में की गयी मेहनत ही काम में आयेगी। इस अवसर पर राज्यपाल ने सभी से संवाद कर प्रोत्साहित किया।