logo

राज्यपाल ने सुनीं लोगों की समस्याएं, लाभुकों के बीच परिसंपत्तियों का वितरण किया 

sep023.jpg

सरायकेला-खरसावां

राज्यपाल संतोष कुमार गंगवार ने आज सरायकेला-खरसावां जिलान्तर्गत रुगड़ी पंचायत, प्रखण्ड-ईचागढ़ में ग्रामीणों से संवाद करते हुए कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा जनमानस के कल्याणार्थ विभिन्न योजनाएं संचालित हैं। आप सभी के बीच इस आशय के साथ पहुंचा हूं कि आपको इन सभी योजनाओं का लाभ मिल रहा है अथवा नहीं? इन योजनाओं के प्रति आपकी राय एवं सुझाव जानने आया हूं। प्रधानमंत्री चाहते हैं कि आप सभी को योजनाओं का शत प्रतिशत लाभ मिले। विभिन्न योजनाओं के लाभ प्राप्त करने में कोई समस्या हो तो उससे बताएं। ताकि सरकार व प्रशासन को इससे अवगत कराया जा सके और आपकी समस्याओं का निदान हो सके।  


राज्यपाल ने कहा कि किसानों के लिए वर्तमान में 'प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना', माताओं-बहनों के लिए 'प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना' जैसी कल्याणकारी योजनाएं संचालित हैं। साथ ही सबका अपना घर हो, इस हेतु आवास योजना की भी सुविधा उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि विभिन्न वैज्ञानिक शोधों से प्राप्त जानकारी के अनुसार सरकार का मानना है कि आधी से अधिक बीमारी का कारण दूषित पेयजल है। इस परिप्रेक्ष्य में, केन्द्र सरकार द्वारा सभी को नल के माध्यम से स्वच्छ पेयजल आपूर्ति करने हेतु सक्रियता से कार्य किया जा रहा है। मौके पर राज्यपाल ने लोगों की समस्याओं को सुना। उपायुक्त, सरायकेला-खरसावां ने स्वागत भाषण करते हुए कहा कि यह जिला कृषि प्रधान है। जिलान्तर्गत आदित्यपुर औद्योगिक क्षेत्र है। यह जिला सांस्कृतिक दृष्टिकोण से भी अत्यंत समृद्ध है। यहां के छऊ नृत्य कला की राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विशिष्ट पहचान है।


इस अवसर पर राज्यपाल द्वारा सखी मंडल के सदस्यों के समूह के मध्य सीआईएफ के तहत चेक का वितरण किया गया। लाभुकों के मध्य विभिन्न योजनान्तर्गत यथा उरद मिनी कीट(कृषि), मातृत्व प्रसूति प्रसुविधा योजना, मेधावी पुत्र/पुत्री छात्रवृत्ति योजना (श्रम), प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना, केसीसी, पीएमएफएमई, प्रधानमंत्री जनमन योजना, वनाधिकार पट्टा अधिनियम के तहत भूमि पट्टा का लाभ प्रदान किया गया।


 

Tags - Governor problems people assets beneficiaries Jharkhand News News Jharkhand