logo

संथाल के दौरे पर पहुंचे राज्यपाल संतोष गंगवार, पाकुड़ में किया ग्रामीणों से संवाद, परिसंपत्तियों का किया वितरण

rajypal3.jpg

द फॉलोअप डेस्क

झारखंड के राज्यपाल संतोष कुमार गंगवार आज संथाल परगना के दौरे पर थे। मंगलवार को उन्होंने पाकुड़ जिला के लिट्टीपाड़ा प्रखंड स्थित सोनाधनी पंचायत में ग्रामीणों के साथ संवाद किया। इसके बाद उन्होंने वहां पर आदिम जनजातियों के बीच परिसंपत्तियों का वितरण भी किया। ग्रामीणों के साथ संवाद करते हुए,राज्यपाल ने कहा कि वे यहां पर सरकार की योजनाओं के कार्यान्वयन पर लोगों की प्रतिक्रिया और सुझाव प्राप्त करने आए हैं। क्योंकि पहले योजनाओं के लिए आवंटित धन का केवल एक छोटा हिस्सा ही जनता तक पहुंचता था। आज की स्थिति पूरी तरह बदल गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बात पर विशेष ध्यान देते हैं कि योजनाओं का 100% लाभ लोगों तक पहुंचे।

बता दें कि राज्यपाल ने ग्रामीणों की समस्याओं को भी सुना। ग्रामीणों ने इंटर तक के लिए आवासीय स्कूल की मांग की है।  सिंचाई की समस्याओं का समाधान करने और सड़कों के निर्माण की आवश्यकता को रेखांकित किया। ग्रामीणों ने बताया कि स्कूल जाने के लिए सड़क के निर्माण से बच्चों को सुविधा होगी। विद्यालयों ने आदिम जनजाति के छात्रों के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए प्रखंड स्तर पर पठन-पाठन की व्यवस्था की आवश्यकता पर जोर दिया। विद्यालयों में शिक्षकों की कमी का मुद्दा भी उठाया गया।

राज्यपाल ने आगे बताया कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत नि:शुल्क गैस कनेक्शन दिया गया है और हर घर नल योजना के माध्यम से सभी को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए सरकार प्रयासरत है। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत लाभुकों को गुणवत्तापूर्ण आवास दिए जा रहे हैं। आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख रुपये तक का नि:शुल्क इलाज उपलब्ध है। साथ ही, स्वंय सहायता समूह के माध्यम से महिलाओं का सशक्तिकरण हो रहा है। आज गांव-गांव तक बिजली पहुंच गई है।

 

Tags - राज्यपालझारखंडन्यूजसंथालआदिम जनजाति रांची पाकुड़ परिसंपत्ति