logo

1 लाख रिश्वत लेते धराए गुमला DEO और कंप्यूटर ऑपरेटर, शिक्षिका से घूस ऐंठने की फिराक में थे 

bharno.jpg

द फॉलोअप डेस्कः

एसीबी की टीम ने बुधवार को गुमला के जिला शिक्षा पदाधिकारी सुनील शेखर कुजूर व कंप्यूटर ऑपरेटर अनुप किंडो को एक लाख रुपये रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार किया है। एसीबी रांची के थाने में दो जनवरी को इस मामले को दर्ज किया गया है। अब एसीबी की टीम दोनों के विरुद्ध आगे की जांच शुरू कर दी है। शिकायतकर्ता कुंती कुमारी एक शिक्षिका हैं। वह भरनो थाना क्षेत्र की रहने वाली हैं। उन्होंने एसीबी में शिकायत कर जानकारी दी थी कि जिला शिक्षा पदाधिकारी गुमला सुनील शेखर चौधरी ने 12 मई 2023 को माघी बालिका उच्च विद्यालय का निरीक्षण किया था। उन्होंने इस मामले में नौ दिसंबर 2023 को निरीक्षण रिपोर्ट में कुंती कुमारी के विरुद्ध कई आरोप लगाए थे और स्पष्टीकरण मांगा था। 


दोषमुक्त करने के एवज में मांगे थे 1 लाख रुपये
कुंती कुमारी ने अपने बचाव में 12 दिसंबर 2023 को अपना स्पष्टीकरा दिया था और डीईओ से उनके कार्यालय में मिलकर दोषमुक्त करने का आग्रह किया था। इसपर डीईओ ने कुंती को दोषमुक्त करने के एवज में 3 लाख मांगे थे। वह रिश्वत देना नहीं चाहती थी। उन्होंने इसकी लिखित शिकायत एसीबी रांची में की। इसके बाद एसीबी के बिछाए जाल के अनुसार कुंती बुधवार को पहली किस्त के रूप में कुंती एक लाख रुपये देने गई थी। तभी डीईओ को रंगेहाथों गिरफ्तार कर लिया गया।


सत्यापान के बाद रंगे हाथों गिरफ्तार
एसीबी ने पूरे मामले का सत्यापन कराया, जिसमें जिला शिक्षा पदाधिकारी व कंप्यूटर ऑपरेटर के विरुद्ध आरोपों को सत्य पाया गया। इसके बाद ही एसीबी ने प्राथमिकी दर्ज कर दोनों को रिश्वत की राशि लेते रंगे हाथ गिरफ्तार किया। इसके बाद टीम डीईओ के घर गई वहां से जरूरी कागजात लिए और दोनों को रांची लेकर आ गई।