logo

रांची में 487 करोड़ रुपये की लागत से बनेगा हरमू फ्लाईओवर, 3.53 किमी होगी लंबाई; DPR तैयार

flyover.jpg

द फॉलोअप डेस्क
कांके रोड में एसीबी कार्यालय से लेकर हरमू चौक के पास तक बनने वाले फ्लाईओवर को हरी झंडी मिल गई है। पथ निर्माण विभाग ने इसके लिए डीपीआर भी तैयार कर लिया है। उम्मीद जताई जा रही है कि शुक्रवार को होने वाले कैबिनेट के बैठक में इस फ्लाईओवर को लेकर कोई प्रस्ताव आएगा। लगभग 487 करोड़ की लागत से बनने वाला यह फ्लाईओवर 3।53 किसी लंबा होगा। 


हरमू फ्लाइओवर पर चढ़ने-उतरने के लिए कई जगह बनाये जायेंगे रैंप
प्रस्तावित फोरलेन फ्लाइओवर मौजूदा हरमू रोड (राजपथ) के साथ-साथ चलेगा। इस पर चढ़ने-उतरने के लिए एसीबी कार्यालय (स्टार्ट प्वाइंट) और हरमू चौक के पास (इंड प्वाइंट) दोनों जगहों पर रैंप बनाये जायेंगे। इसके अलावा, सहजानंद चौक के पास बायीं ओर भी रैंप बनाया जायेगा, जिसके जरिये लोग कडरू आदि इलाके से आना-जाना कर सकेंगे। वहीं, रातू रोड चौराहा के समीप गोशाला के पास भी चढ़ने-उतरने के लिए रैंप बनाया जायेगा, जिससे लोग रातू रोड की ओर से आना-जाना कर सकेंगे। निर्माणाधीन रातू रोड कॉरिडोर पर चढ़कर पिस्का मोड़ की ओर जानेवाले लोगों के लिए आकाशवाणी के पास से रैंप पहले से ही प्रस्तावित है।


रातू रोड जंक्शन के पास जमीन से 14 मीटर ऊंचा होगा फ्लाइओवर
प्रस्तावित हरमू फ्लाइओवर और निर्माणाधीन रातू रोड फ्लाइओवर दोनों रातू रोड के मुख्य चौराहे पर से होकर गुजरेंगे। निर्माणाधीन रातू रोड फ्लाइओवर की ऊंचाई करीब सात मीटर की है। ऐसे में हरमू फ्लाइओवर को रातू रोड फ्लाइओवर के सात मीटर ऊंचा बनाया जायेगा। यानी रातू रोड चौराहा स्थित जंक्शन पर हरमू फ्लाइओवर की ऊंचाई 14 मीटर होगी।


रिंग रोड और विकास-रामपुर बाइपास भी फ्लाइओवर से जुड़ेंगे
रांची। एनएच-33 में विकास के पास कांके की ओर से आनेवाले रांची रिंग रोड और विकास से रामपुर तक बननेवाले बाइपास को फ्लाइओवर से जोड़ा जायेगा। यानी रिंग रोड की ओर से आनेवाले वाहन सीधे फ्लाइओवर के माध्यम से एनएच-33 को क्रॉस कर जायेंगे। अभी रिंग रोड से गाड़ियां विकास के पास एनएच-33 (रांची-ओरमांझी मार्ग) को क्रॉस करती हैं, फिर रामपुर जानेवाले मार्ग पर जाती हैं, लेकिन यह प्रयास किया जा रहा है कि गाड़ियों को एनएच-33 को क्रॉस करना न पड़े, बल्कि ऊपर से ही निकल जायें। इसके लिए योजना बनायी जा रही है। जल्द ही इसका डीपीआर भी तैयार होगा।

Tags - JharkhandJharkhand newsDevelopment newschampai sorenflyover