logo

परेशानी : 4 करोड़ नहीं चुकाये तो हेल्थमैप एजेंसी ने रिम्स में बंद की फ्री टेस्ट सेवा, मरीज हलकान

riims2.jpg

रांची: 

रांची रिम्स में पीपीपी मॉडल पर काम कर रही हेल्थमैप नाम की एजेंसी ने अस्पताल में मरीजों का फ्री टेस्ट करना बंद कर दिया है। मिली जानकारी के मुताबिक रिम्स प्रबंधन ने हेल्थमैप एजेंसी को 4 करोड़ रुपया बकाये का भुगतान नहीं किया है। बकाया भुगतान नहीं होने से मरीजों का एमआरआई, सीटी स्कैन और अल्ट्रासाउंड जैसे कई टेस्ट नहीं हो पा रहा है। मरीजों को लंबा इंतजार करना पड़ता है। 

जांच के लिए खर्च करना पड़ता है पैसा
गौरतलब है कि मरीजों को निजी पैथोलैब में जांच के लिए काफी पैसा खर्च करना पड़ता है। परेशानी का भी सामना करना पड़ रहा है। गौरतलब है कि रिम्स (रांची) में तकरीबन 4 साल बाद सीटी स्कैन मशीन लाई गई है। न्यू ट्रामा सेंटर में मशीन को इंस्टॉल किया गया है। मरीजों के लिए इसकी सेवा भी शुरू कर दी गई है। मिली जानकारी के मुताबिक मशीन 24 घंटे चालू रहती है लेकिन मरीजों की वेटिंग लिस्ट लंबी होती जा रही है। मरीजों को निशुल्क जांच के लिए बहुत लंबा इंतजार करना पड़ता है। 

कई विभागों में रोजाना आते हैं कई मरीज
गौरतलब है कि रिम्स में आपातकालीन सेवा के अलावा अन्य विभागों में भी रोजाना सैकड़ों मरीज आते हैं। कई मरीजों को सीटी स्कैन और एमआरआई कराने की सलाह दी जाती है। कई मरीज ऐसे होते हैं जिनको प्रबंधन फ्री टेस्ट की सुविधा देता है। अधिकारियों की अनुशंसा पर वे रिम्स या हेल्थमैप में जाकर फ्री टेस्ट करवा सकते हैं लेकिन हेल्थमैप ने फिलहाल ये सेवा बंद कर दी है।