logo

ED के समन की अवहेलना मामले में हेमंत सोरेन के खिलाफ दाखिल शिकायतवाद पर सुनवाई पूरी, 4 मार्च को आएगा फैसला

a6911.jpeg

द फॉलोअप डेस्क, रांची:

जमीन घोटाला केस में ईडी के समन की अवहेलना मामले में झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के  खिलाफ दर्ज मामले में बुधवार को सीजेएम कोर्ट में सुनवाई हुई। कोर्ट ने सुनवाई के बाद फैसला सुरक्षित रखा लिया। अब उक्त मामले में 4 मार्च को कोर्ट अपना फैसला सुनाएगा। गौरतलब है कि हेमंत सोरेन के खिलाफ दाखिल मामले में कहा गया था कि हेमंत सोरेन को जमीन घोटाला केस में 10 समन भेजा गया लेकिन वह केवल 2 में ही हाजिर हुए। हेमंत सोरेन केवल 8वें समन पर 20 जनवरी और 10वें समन पर 31 जनवरी को पूछताछ के लिए उपलब्ध हुए। बाकियों की उन्होंने अवहेलना की। इस बीच ईडी ने कोर्ट को यह भी बताया कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के विरुद्ध में समन की अवहेलना मामले में केस दर्ज कराया गया था।


 

बड़गाईं अंचल में 8.5 एकड़ जमीन से जुड़ा मामला
गौरतलब है कि झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को रांची के बड़गाईं अंचल स्थित 8.5 एकड़ जमीन की अवैध तरीके से खरीद-फरोख्त के मामले में हेमंत सोरेन को अगस्त 2023 से जनवरी 2024 के बीच 10 समन भेजा गया लेकिन वह केवल 2 समन पर ही हाजिर हुए। बता दें कि उनको पहली बार 14 अगस्त को पूछताछ के लिए बुलाया गया था लेकिन तब पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा था कि समन राजनीति से प्रेरित है। तथ्यहीन है और वह कानूनी रूख अख्तियार करेंगे। हेमंत सोरेन सुप्रीम कोर्ट भी गये जहां से उनको पहले निचली अदालत जाने के लिए कहा गया। हेमंत सोरेन हाईकोर्ट भी गये जहां हाईकोर्ट ने समन पर हस्तक्षेप करने से मना कर दिया। कहा कि पीएमएलए कानून के तहत एजेंसी को किसी व्यक्ति को पूछताछ के लिए बुलाने और बयान लेने का विशेषाधिकार है। 

न्यायिक हिरासत में हैं पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन
हेमंत सोरेन इस समय न्यायिक हिरासत में रांची के होटवार जेल में बंद हैं। ईडी उनको हिरासत में लेकर 13 दिनों तक पूछताछ कर सकती है। इस बीच उन्होंने बजट सत्र में हिस्सा लेने की इजाजत मांगी थी लेकिन फिलहाल उनको इसमें भाग लेने की इजाजत नहीं दी गई है। हालांकि, आज मामले में फैसला भी आना है।