logo

15 नवंबर से जारी होगा स्कॉलरशिप हेल्पलाइन, जानें कब मिलेगी पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति

a613.jpeg

द फॉलोअप डेस्क:

झारखंड में पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति नहीं मिल पाई है। स्कॉलरशिप मिलने में हो रही देरी से छात्र परेशान हैं। छात्रवृत्ति का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए बड़ी अपडेट हैं। दरअसल, 15 अक्टूबर से स्कॉलरशिप हेल्प लाइन शुरू किया जा रहा है। इसमें छात्र-छात्राओं की समस्याओं का समाधान किया जा सकेगा। सीनियर आईएएस अधिकारी और आदिवासी कल्याण आयुक्त अजय नाथ झा ने बताया कि सिंगल नोडल अकाउंट में तकनीकी समस्या की वजह से छात्रवृत्ति का भुगतान नहीं हो पाया है। 

 

पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति में विलंब का कारण
आधिकारिक ट्विटर (एक्स) पर आईएएस अजय नाथ झा ने लिखा कि पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति मिलने में हो रहे विलम्ब से छात्रों  को हो रही असुविधा से हम अवगत हैं और शीघ्र भुगतान के लिये प्रतिबद्ध प्रयास किया जा रहा है।भुगतान में विलम्ब का मूल कारण सिंगल नोडल अकाउंट (SNA) व्यवस्था में हुई तकनीकि समस्या है। इसके समाधान हेतु उच्च स्तर से पहल कर तत्काल राज्य सरकार द्वारा उपबन्धित बजट की राशि आवंटित की जा रही है। सभी जिलों को छात्रवृत्ति का आवंटन अगले 15 दिनों में कर दिया जाएगा जिलों को राशि प्राप्त होते ही छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति का भुगतान कर दिया जायेगा।

15 नवंबर से शुरू होगा स्कॉलरशिप हेल्पलाइन
आदिवासी कल्याण आयुक्त अजय नाथ झा ने बताया कि 2020-21 बीएड सत्र जिनका विलम्ब से शुरू हुआ उनके लिए e kalyaan पोर्टल पर आवेदन करने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है।  उन्होंने बताया कि हम 15 नवम्बर से एक स्कालरशिप हेल्प लाइन शुरू कर रहे हैं ताकि छात्र-छात्राओं की समस्याओं को तुरत दूर किया जा सके।

व्यक्तिगत रूप से भी सुनी छात्रों की समस्या
बता दें कि आदिवासी कल्याण आयुक्त अजय नाथ झा ने, न केवल पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति को लेकर बड़ा अपडेट दिया है बल्कि वह व्यक्तिगत तौर पर भी छात्र-छात्राओं की समस्याएं सुन भी रहे हैं। ट्विटर पर उन्होंने अलग-अलग जिलों से छात्रों द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब भी दिया है।