logo

हेमंत सरकार ने झारखंड के 39.44 लाख लोगों को दी खुशखबरी, बिजली बिल हुए माफ

cmmm.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में गुरुवार को कैबिनेट की बैठक हुई। बैठक में 44 प्रस्तावों पर मुहर लगी। कल्याण विभाग के अधीन संचालित 139 आवासीय विद्यालय में छात्रों की संख्या में वृद्धि की मंजूरी दी गई है। साथ ही राज्य सरकार के कर्मियों को महंगाई भत्ता में वृद्धि की स्वीकृति प्रदान की गई है। इसके साथ ही सरकार बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत देते हुए 200 यूनिट से कम बिजली खपत करने वाले घरेलू कंज्यूमर का बकाया बिल की राशि माफ करेगी। यह निर्णय मुख्यमंत्री उर्जा खुशहाली योजना अंतर्गत झारखंड बिजली वितरण निगम लि.के प्रस्ताव पर लिया गया है। हेमंत सोरेन सरकार 39.44 लाख लोगों के बिजली बिल को माफ करेगी। सरकार के इस फैसले से खजाने पर 3,584 करोड़ रुपए का बोझ आएगा। 


अग्निवीर में शहदी हुए जवान के परिवार को मिलेगा सम्मान
बैठक के बाद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने मीडिया से बातचीत में कहा कि हमारी सरकार सभी वर्गों का ध्यान में रखकर कई महत्वपूर्ण फैसला ले रही है। सरकार आदिवासी, गरीब, दलित, पिछड़ा के प्रति संवेदनशील रहती है। अग्निवीर भारत सरकार के द्वारा लाया गया योजना है और उस अग्निवीर योजना को लेकर कितनी बार देश में क्या-क्या बातें आई। सबको पता है। आज हमारी सरकार ने यह निर्णय लिया है कि अग्निवीर के शहीद होने पर उनके परिवार को झारखंड पुलिस के तर्ज पर सम्मान दिया जाएगा। इसके अलावा राज्य में गरीबों का जो बकाया बिजली बिल था उसे अब माफ कर दिया जाएगा। 


कैबिनेट में लिए ऐतिहासिक फैसले
हेमंत सोरेन ने गुरुवार की कैबिनेट की बैठक में लिए गए फैसलों को ऐतिहासिक करार दिया। कहा कि उनकी सरकार ने रसोईया और पोषण सखी के बारे में संवेदनशीलता का परिचय दिया है। सरकार ने झारखंड की की महिलाओं के दुख-दर्द को समझा है। उनके हित में ऐतिहासिक फैसला लेते हुए अपनी संवेदनशीलता दिखाई है।