logo

तपती धूप, लू का खतरा; 4 दिनों तक झारखंड में हीटवेव का अलर्ट

temp6.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
झारखंड में भीषण गर्मी पड़ रही है। राज्य के 11 जिलों का तापमान 40 डिग्री के पार हो गया है। दो दिन झारखंड के अलग-अलग हिस्सों में हुई हल्की बारिश से मिली राहत के बाद मौसम फिर गर्म होने लगा है। झारखंड में पछुआ हवाएं चलने लगीं हैं और इसके साथ ही गर्मी बढ़ने लगी है। मौसम विभाग ने लू को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। कहा है कि 28 अप्रैल तक झारखंड के अलग-अलग हिस्सों में हीट वेव का असर देखने को मिलेगा। 


लू को लेकर इन जिलों में अलर्ट 
अभिषेक आनंद ने कहा है कि 25 और 26 अप्रैल को कोल्हान प्रमंडल के तीनों जिलों पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम एवं सरायकेला-खरसावां जिले के साथ-साथ उत्तरी छोटानागपुर प्रमंडल के बोकारो एवं धनबाद जिले में कहीं-कहीं हीट वेव की स्थिति देखी जाएगी। संताल परगना के जामताड़ा, दुमका, पाकुड़, गोड्डा और साहिबगंज में भी कुछ जगहों पर हीट वेव की स्थिति रहेगी। इन दोनों दिनों के लिए मौसम विभाग की ओर से येलो अलर्ट जारी किया गया है।  उन्होंने बताया कि 27 अप्रैल को कम से कम 11 जिलों में हीट वेव से लोगों को जूझना होगा।


28 अप्रैल की बता करें तो उस दिन राजधानी रांची, खूंटी समेत 14 जिलों में कहीं-कहीं लू चलेगी। संताल परगना के गोड्डा का तापमान 44 डिग्री को पार कर गया है। गोड्डा में आज का मौसम सबसे गर्म रहा। अधिकतम तापमान 44.1 डिग्री सेंटीग्रेड रिकॉर्ड किया गया। 


इन 11 जिलों का अधिकतम तापमान 40 डिग्री के पार पहुंचा
पूर्वी सिंहभूम में 43.7 डिग्री सेंटीग्रेड, पलामू में 41.2 डिग्री सेंटीग्रेड, देवघर में 41.1 डिग्री सेंटीग्रेड, गढ़वा में 41.1 डिग्री सेंटीग्रेड, जामताड़ा में 41.9 डिग्री सेंटीग्रेड, पाकुड़ में 43.4 डिग्री सेंटीग्रेड, पलामू में 41.5 डिग्री सेंटीग्रेड, सरायकेला में 43.4 डिग्री सेंटीग्रेड, साहिबगंज में 41.4 डिग्री सेंटीग्रेड, सिमडेगा में 40.2 डिग्री सेंटीग्रेड, पश्चिमी सिंहभूम में 40.6 डिग्री सेंटीग्रेड
 

Tags - Weather Jharkhand Jharkhand weather heat wave in Jharkhand rain in Jharkhand weather of Jharkhand