logo

लातेहार : वन विभाग ने ग्रामीणों से जंगल में आग ना लगाने की अपील की, फायर ब्लोअर बांटा

vanvibhag1.jpg

गोपी कुमार सिंह, लातेहार: 

ग्रीष्म काल शुरू होते ही वन विभाग में आग लगने की घटना शुरू हो जाती है। हाल के दिनों में पीटीआर अंतर्गत कुछ ऐसी घटनाएं हुई भी है। वनों में लगने वाली आग से वन संपदा को काफी नुकसान पहुंचता है, लिहाजा जंगलों को आग से बचाना वन विभाग के लिए एक बड़ी चुनौती है। आग से जंगल को महफूज रखने के लिए वन विभाग के अफसर एवं वनकर्मी कमर कस चुके हैं। 

वनपाल परमजीत तिवारी ने दी जानकारी
पलामू टाइगर रिजर्व के बारेसाढ़ रेंज के तिसिया गांव में वनपाल सह इको विकास समिति के सचिव परमजीत तिवारी ने ग्रामीणों के साथ बैठकर इस मसले पर चर्चा की। साथ ही ग्रामीणों को आग बुझाने को लेकर विभिन्न की तरह की जानकारी भी दी। परमजीत तिवारी ने बताया कि गर्मी के साथ-साथ महुआ का मौसम भी आ गया है। ऐसे में जंगल मे आग लगने की संभावना और ज्यादा बढ़ जाती है। चूंकि महुआ के कारण ग्रामीण जंगल मे आग लगाते हैं और वही आग भयावह रूप ले लेती है।

इससे वन संपदा को काफी नुकसान होता है। ग्रामीणों के साथ चर्चा कर आग से वन एवं वन्यजीवों को होने वाले नुकसान के संबंध में जानकारी साझा की गई। ग्रामीणों को आगाह किया गया। 

ग्रामीणों से जंगल में आग ना लगाने की अपील
ग्रामीणों से यह अपील भी की गई है कि वे बेवजह कहीं आग न लगाएं। आस-पास कहीं भी आग लगती है तो उसे रोकने की कोशिश करें। परमजीत तिवारी ने बताया कि पीटीआर के बारेसाढ़ रेंजर अंतर्गत ग्रामीणों को इस संबंध में जानकारी दी जा रही है। जिन गांवों तक हमारी टीम नहीं पहुच पाई है वहां जाकर भी वनकर्मी आग पर काबू पाने और आग न लगाने से संबंधित जानकारी ग्रामीणों को देंगे। आग पर काबू पाने के लिए वन विभाग की तरफ से परमजीत तिवारी ने ग्रामीणों के बीच 8 नए फायर ब्लोअर का वितरण किया।

वन विभाग की दूरदर्शिता से मिलेगा लाभ
उन्होंने बताया कि बारेसाढ़ रेंज में कार्यरत विभिन्न ट्रैकर गार्ड एवं अन्य ऐसे गर्मी जो जंगल के भीतर या उसके आस-पास गश्ती करते रहे है उनको फायर ब्लोअर मशीन, सत्तू, गुड़, पानी बोतल, टॉर्च ,जूता समेत अन्य जरूरी चीजें उपलब्ध कराई गई है। बाकी बचे हुए कर्मियों के बीच भी जरूरी चीजें उपलब्ध करा दी जाएंगी। वन विभाग की दूरदर्शिता तथा समय रहते किए जा रहे उपायों की बदौलत जंगल में लगने वाली आग पर काबू पाया जा सकता है। ॉ

टीमों को मशीन के साथ तैनात किया गया है
गौरतलब है कि पीटीआर के जंगलों में लगने वाली आग को बुझाने के लिए टीमे मुस्तैद कर दी गई हैं। परमजीत तिवारी ने कहा वन विभाग पूरी टीम के साथ मशीन के माध्यम से आग बुझाने को लेकर तत्पर है। साथ ही ग्रामीणों से भी संवाद स्थापित कर आग पर काबू पाने और आग न लगाने की गुजारिश की जा रही है। उम्मीद है कि हम कामयाब होंगे।